By, Shrikant Pratyush
News 24X7 Hour

राम मंदिर भूमि पूजन में PM मोदी के साथ CM नीतीश कुमार भी रहेगें मौजूद!

;

- sponsored -

पांच अगस्त 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) अपने हाथों से अयोध्या में राम मंदिर के पुनिर्निमाण के लिए भूमि पूजन करेगें. प्रधानमंत्री कार्यलाय (PMO) की ओर से अभी इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है.लेकिन इसे यादगार बनाने  तैयारी शुरू हो चुकी है.

[pro_ad_display_adzone id="49226"]

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव : पांच अगस्त 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) अपने हाथों से अयोध्या में राम मंदिर के पुनिर्निमाण के लिए भूमि पूजन करेगें. प्रधानमंत्री कार्यलाय (PMO) की ओर से अभी इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है.लेकिन इसे यादगार बनाने  तैयारी शुरू हो चुकी है. 1989 में विश्व हिंदू परिषद (VHP) द्वारा आयोजित शिलान्यास कार्यक्रम जैसा भव्य आयोजन की तैयारी है. राम मंदिर आंदोलन (Ram Temple Movement) से जुड़े सभी वरिष्ठ बीजेपी नेताओं को भूमि पूजन कार्यक्रम में आमंत्रित किया जा रहा है.लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी के अलावा अमित शाह, राजनाथ सिंह को भी आमंत्रित किए जाने की बात सामने आ रही है.

राम मंदिर तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के एक वरिष्ठ सदस्य ने नाम न छापने की शर्त पर ये जानकारी दी है कि अतिथियों की सूची ढाई सौ से तीन सौ तक ही सीमित रखी जाएगी. सभी राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों के सीएम और सभी धर्म के शीर्ष लोगों को शामिल करने की योजना थी लेकिन  लेकिन कोरोना संकट को देखते हुए कार्यक्रम में परिवर्तन की संभावना है. राम मंदिर तीर्थ ट्रस्ट ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे को न्यौता देने की तैयारी है.बिहार सरकार की तरफ से अभीतक इस बात की आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है.

राम मंदिर आंदोलन में सक्रिय रहीं उमा भारती, विनय कटियार, साध्वी ऋतंभरा जैसी हस्तियों को भी इस कार्यक्रम में उपस्थित रहने के लिए आमंत्रण पत्र भेजा जाएगा. इनके अलावा विश्व हिंदू परिषद की ओर से आलोक कुमार और मिलिंद परांदे कार्यक्रम में रहेंगे. राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत व अन्य वरिष्ठ नेता भी उपस्थित रह सकते हैं.राम मंदिर तीर्थ ट्रस्ट से जुड़े सदस्य व कार्यकर्ताओं के अलावा कार्यक्रम में 50 से अधिक वीआईपी नहीं रहेंगे. कोरोना को देखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन होगा. मिली जानकारी के अनुसार इसके अलावा अयोध्या के 5 से 6 जगहों पर बड़ी स्क्रीन लगाई जाएगी ताकि श्रद्धालु भी भूमि पूजन कार्यक्रम को देख सकें. ट्रस्ट के अध्यक्ष नृत्य गोपाल दास के प्रवक्ता महंत कमल नयन दासके अनुसार पीएम मोदी द्वारा भूमिपूजन के दौरान गर्भगृह के अंदर चांदी की पांच ईंटे रखी जाएंगी. ये ईंट हिंदू धर्म के अनुसार, पांच गृहों के प्रतीक होंगे.सबको इंतज़ार प्रधानमंत्री के आधिकारिक कार्यक्रम की घोषणा की है.

-sponsered-

;

-sponsored-

Comments are closed.