By, Shrikant Pratyush
News 24X7 Hour

जम्मू-कश्मीर पर चुनाव आयोग की बैठक, केंद्र से मंजूरी के बाद शुरू होगा परिसीमन

;

- sponsored -

जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने भी तैयारियां शुरू कर दी है। इसी संबंध में मंगलवार (13 अगस्त) को चुनाव आयोग ने जम्मू और कश्मीर विधानसभा क्षेत्र के परिसीमन के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा के लिए बैठक शुरू की.

[pro_ad_display_adzone id="49226"]

-sponsored-

जम्मू-कश्मीर पर चुनाव आयोग की बैठक, केंद्र से मंजूरी के बाद शुरू होगा परिसीमन

सिटी पोस्ट लाइव : जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने भी तैयारियां शुरू कर दी है। इसी संबंध में मंगलवार (13 अगस्त) को चुनाव आयोग ने जम्मू और कश्मीर विधानसभा क्षेत्र के परिसीमन के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा के लिए बैठक शुरू की. आयोग ने राज्य के चीफ इलेक्शन ऑफिसर से नए परिसीमन की जानकारी भी मांगी है. आयोग अब गृह मंत्रालय के अनुरोध के बाद परिसीमन की प्रक्रिया शुरू कर देगा. जानकारी के अनुसार आयोग केंद्र सरकार के प्रतिनिधियों के साथ मिलकर परिसीमन आयोग का गठन करेगा. वहीं चुनाव आयोग की तरफ से राजनीतिक पार्टियों, स्थानीय लोगों से विचार के बाद रिपोर्ट तैयार की जाएगी, जो बाद में सरकार को सौंपी जाएगी.

दरअसल, दूसरी बार नरेंद्र मोदी सरकार बनने के केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर का दौरा किया था, जिसके बाद से जम्मू और कश्मीर विधानसभा के परिसीमन की मांग उठ रही थी. वहीं, कांग्रेस ने जम्मू-कश्मीर में परिसीमन प्रक्रिया का समर्थन किया था और कहा था कि इस प्रक्रिया को कम से कम समय में पूरा किया जाना चाहिए. जम्मू-कश्मीर कांग्रेस की यह टिप्पणी उन खबरों के बाद आई थी, जिनमें कहा गया है कि केंद्र सरकार विधानसभा क्षेत्रों का दायरे और आकार के पुन र्निर्धारण और अनुसूचित जातियों के लिए आरक्षित सीटों की संख्या निर्धारित करने के लिए परिसीमन आयोग गठित करने पर विचार कर रही है.

-sponsered-

;

-sponsored-

Comments are closed.