By, Shrikant Pratyush
News 24X7 Hour

आई टी बी पी के  5 जवान भारी बर्फ़बारी के कारण लापता और 1 की मौत

;

- sponsored -

भारतीय सैनिको के लिए 2019 की फरवरी खासी मनहूस शाबित हो रही है .इस बार खबर है हिमाचल के किन्नौर जिले की जहाँ  भारत चाइना बॉर्डर के पास नमग्या डोगरी नामक जगह पर ITBP के 6 जवानो के पिछले 3 दिनों से बर्फ में दबे रहने की खबर आ रही है .

-sponsored-

-sponsored-

आई टी बी पी के  5 जवान भारी बर्फ़बारी के कारण लापता और 1 की मौत

सिटी पोस्ट लाइव -:    भारतीय सैनिको के लिए 2019 की फरवरी खासी मनहूस शाबित हो रही है .इस बार खबर है हिमाचल के किन्नौर जिले की जहाँ  भारत चाइना बॉर्डर के पास नमग्या डोगरी नामक जगह पर ITBP के 6 जवानो के पिछले 3 दिनों से बर्फ में दबे रहने की खबर आ रही है . आम तौर पर भारत चाइना बॉर्डर की रखवाली का जिम्मा ITBP के जिम्मे ही होता है, लेकिन यहाँ ITBP के अलावे J&K Rifels की भी एक बटालियन मौजूद है.

वाकया 19 फरवरी का है जब भारी बर्फ़बारी के कारण यहाँ पानी के पाइप्स जम गए . जल की आपूर्ति को सुनिश्चित करने के लिए ITBP और सेना के जवानों ने एक संयुक्त टीम का निर्माण किया जिसका नेतृत्व ITBP  के जवान कर रहे थे . ऐसे तो ठण्ड के मौसम में यह समस्या यहाँ के लिए आम बात है लेकिन इस बार जवानो के लिए स्थिति विपरीत तब बन गई जब हिमस्खलन की वजह से ITBP के 16 जवान इसकी जद में आ गए.

Also Read
[pro_ad_display_adzone id="49171"]

-sponsored-

10 जवान तो किसी तरह अपनी जान बचाने में कामयाब रहे लेकिन 6 जवान बुरी तरह से फस गए , प्राप्त खबरों के अनुसार इनके रेस्क्यू का काम ITBP और सेना के 150 जवानो ने संयुक्त रूप से आरम्भ कर दिया है . अभी तक जो खबरे बाहर निकल कर आई है उसके अनुसार ITBP के एक जवान 41 वर्षीय राकेश कुमार जो की बिलासपुर के रहने वाले थे उन्हें रेस्क्यू कर के  बाहर निकाल लिया गया था लेकिन गंभीर रूप से घायल होने की वजह से उनकी मृत्यु हो गई .

सर्च ऑपरेशन में सबसे बरी बाधा मौसम की वजह से आ रही है, मौसम विभाग की माने तो 26 फ़रवरी तक मौसम दुश्वार ही बना रहेगा . अभी तक की  प्राप्त जानकारी के अनुसार मौसम की दुश्वारी  के कारण सर्च ऑपरेशन रुका हुआ है है .5 जवान अभी भी बर्फ के अन्दर दबे हुए है  . दुआ कीजिये की सरहद के इन  रक्षकों की जान सही सलामत हो और वो पुनः वापस आ कर सरहद की निगेबानी कर सके ताकि हम और आप अपने घरो में सुरक्षित रह सके .

 

-sponsered-

;

-sponsored-

Comments are closed.