By, Shrikant Pratyush
News 24X7 Hour

देश की 5 बड़ी खबरें-कश्मीर पर भारत से आख़िरी गोली तक लड़ने का ऐलान,

- sponsored -

0
Below Featured Image

-sponsored-

देश की 5 बड़ी खबरें-कश्मीर पर भारत से आख़िरी गोली तक लड़ने का ऐलान,

1.

कश्मीर पर हम भारत से आख़िरी गोली तक लड़ेंगे: पाकिस्तान.

Also Read

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव :भारत प्रशासित कश्मीर को मिले विशेष दर्जे की संवैधानिक मान्यता ख़त्म करने के बाद से पड़ोसी देश पाकिस्तान बौखलाया हुआ है.पाकिस्तान से भारत के ख़िलाफ़ तीखी प्रतिक्रिया आने का सिलसिला जारी है.शनिवार को एक बार फिर से पाकिस्तान ने कहा कि वो कश्मीर के लिए आख़िरी सैनिक और आख़िरी गोली तक लड़ेगा.

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद क़ुरैशी ने कहा कि पाकिस्तान की प्रोफ़ेशनल सेना भारत से टकराने के लिए तैयार है. हमारी सभी संस्थाएं भारत के ख़िलाफ़ लड़ने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं. इंटर-सर्विस पब्लिक रिलेशन के डायरेक्टर जनरल मेजर आसिफ़ ग़फ़ूर ने भी इस मौक़े पर कहा कि पाकिस्तान कश्मीर के लिए आख़िरी सैनिक और आख़िरी गोली तक लड़ेगा.जनरल ग़फ़ूर ने कहा कि भारत आज़ाद कश्मीर के बारे में भूल जाए और अपने क़ब्ज़े वाले कश्मीर के बारे में बात करे. पाकिस्तान भारत के किसी भी दुःसाहस का जवाब देने के लिए तैयार है.

क़ुरैशी ने कहा कि कश्मीर पर संयुक्त राष्ट्र में सुरक्षा परिषद की अनौपचारिक बैठक ऐतिहासिक रही. पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने कहा कि सुरक्षा परिषद के किसी भी स्थायी सदस्य ने इस बैठक का विरोध नहीं किया और यह किस्तान की बड़ी उपल्बधि है. हालांकि पाकिस्तान के ही कुछ पूर्व रायजनयिकों ने इसे कोई उपलब्धि नहीं माना है.

2.

भूटान जैसा दोस्त होना सौभाग्य की बात: प्रधानमंत्री मोदी.

सिटी पोस्ट लाइव :भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दो दिवसीय भूटान के आधिकारिक दौरे पर हैं. भूटान के प्रधानमंत्री लोतै शेरिंग और प्रधानमंत्री मोदी ने इस दौरान कई अहम समझौतों पर हस्ताक्षर किए.प्रधानमंत्री मोदी ने भूटान में अपने संबोधन के दौरान कहा कि भूटान हमारा पड़ोसी है, यह हमारा सौभाग्य है. यह हमारे लिए गर्व की बात है कि भूटान के विकास में भारत भी शामिल है. पीएम ने कहा कि भारत के 130 करोड़ नागरिकों के दिल में भूटान के लिए विशेष स्थान है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पीएम लोटे शेरिंग ने पाँच परियोजनाओं का औपचारिक रूप से उद्घाटन किया. दोनों देशों के बीच 9 समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए. विमान दुर्घटना और घटना जांच पर समझौता, भारत की राष्ट्रीय न्यायिक अकादमी के साथ भूटान के नेशनल लीगल इंस्टिट्यूट के साथ समझौता, भूटान के जिग्मे सिंग्ये वांगचूक स्कूल ऑफ लॉ के साथ नेशन स्कूल ऑफ इंडिया विश्वविद्यालय के साथ समझौता, सूचना प्रौद्योगिकी और टेलिकॉम विभाग, सूचना और संचार मंत्रालय और इसरो के बीच समझौते प्रमुख हैं.

3.

घाटी के एक-तिहाई हिस्से में कर्फ़्यू में ढील: पुलिस प्रमुख

सिटी पोस्ट लाइव : जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिदेशक दिलबाग़ सिंह ने शनिवार को एक बयान जारी कर बताया कि घाटी के एक-तिहाई हिस्से में कर्फ़्यू में कुछ ढील दी गई थी. दिलबाग सिंह ने दावा किया कि लोग प्रशासन का पूरी तरह से साथ दे रहे हैं और सहयोग भी कर रहे हैं.उन्होंने बताया कि लोग सेना को सहयोग दे रहे हैं कि हालांकि उन्होंने कुछ लोगों के हिंसा में शामिल होने की भी बात कही.

डीजीपी  दिलबाग़ सिंह ने कहा कि अगर एक या दो लोग या कुछ उपद्रवी सेना पर पत्थर फेंकते हैं और सेना से झड़प करते हैं तो यह ‘बहुत बड़ा’ मुद्दा नहीं.घाटी में सीआरपीसी की धारा 144 अब भी प्रभावी है जो एक जगह पर लोगों का (चार से ज़्यादा) जमा प्रतिबंधित है. इसमें सुबह सात बजे से लेकर दोपहर एक बजे तक कुछ ढील दी गई थी.

4.

मौसम विभाग ने जताई बारिश की संभावना.

सिटी पोस्ट लाइव : मौसम विभाग के अधिकारियों ने संभावना जताई है कि रविवार को भी दिल्ली के आसमान में बादल छाए रहेंगे और दिन भर गरज के साथ हल्की बारिश होती रहेगी.मौसम विभाग का कहना है कि दिन में तेज़ हवा चल सकती है. न्यूनतम तापमान जहां 24 डिग्री सेल्सियस रहेगा वहीं अधिकतम तापमान 32 डिग्री.शनिवार के दिन भी राजधानी दिल्ली में रुक-रुककर बारिश होती रही. शनिवार को अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेलिसयस रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य से पांच डिग्री कम रहा.

5.

सूडान में जश्न.

सिटी पोस्ट लाइव :सूडान में सत्ताधारी सैन्य परिषद और नागरिक विपक्ष के बीच सत्ता साझेदारी समझौता होने के बाद हज़ारों नागरिकों ने राजधानी ख़र्तूम में जश्न मनाया है.जश्न में शामिल होने के लिए दूरस्थ इलाक़ों के नागरिक ट्रेनों के ज़रिए राजधानी पहुंचे हैं. क्षेत्रीय नेताओं की मौजूदगी में हुआ समझौता सूडान में नागरिक सरकार के गठन का रास्ता साफ़ करता है.

सूडान में महीनों चले लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनों के बाद दीर्घकालिक राष्ट्रपति ओमर अल बशीर ने पद छोड़ दिया था. परिवर्तनकाल की संप्रभु परिषद के सदस्यों की घोषणा रविवार को की जाएगी. इसमें नागरिक विपक्ष का बहुमत होगा.

-sponsered-

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

-sponsored-

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More