By, Shrikant Pratyush
News 24X7 Hour

TOP 5 NEWS: ईरान में कश्मीर पर बोले इमरान,संकट में भारत की ऊर्जा सुरक्षा…..

;

- sponsored -

-sponsored-

-sponsored-

TOP 5 NEWS: ईरान में कश्मीर पर बोले इमरान,संकट में भारत की ऊर्जा सुरक्षा…..

1.

ईरान में कश्मीर पर बोले इमरान, क्या मिला समर्थन.

Also Read
[pro_ad_display_adzone id="49171"]

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव ; रविवार को ईरान के एक दिवसीय दौरे पर गए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान ख़ान ने ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी और वहाँ सर्वोच्च धार्मिक नेता अयतोल्लाह ख़मेनई से मुलाक़ात की.तेहरान में राष्ट्रपति रूहानी और इमरान ख़ान ने बातचीत के बाद आयोजित एक प्रेस कॉन्फ़्रेंस पीएम इमरान ख़ान ने कई मुद्दों को मीडिया के सामने रखा. इसमें उन्होंने कश्मीर का मुद्दा भी उठाया.

इमरान ख़ान ने कहा, ”कश्मीर में 80 लाख लोग पिछले 68 दिनों से कर्फ़्यू के कारण अपने घरों में बंद हैं. मैं राष्ट्रपति रूहानी को धन्यवाद देता हूं कि उन्होंने कश्मीर के मुद्दे पर बोला है. भारत ने कश्मीर में मानवीय संकट पैदा कर दिया है. राष्ट्रपति रूहानी ने कश्मीर में मानवाधिकारों को लेकर चिंता जताई है.हालांकि हसन रूहानी ने इस प्रेस कॉन्फ़्रेंस में कश्मीर का कोई ज़िक्र तक नहीं किया. हसन रूहानी ने यमन, सऊदी अरब और अमरीकी प्रतिबंधों की बात की लेकिन कश्मीर का कोई ज़िक्र नहीं किया.

हसन रूहानी ने कहा, ”मैंने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री से कहा है कि इलाक़े में शांति और स्थिरता को लेकर उनके ईरान आने का हम स्वागत करते हैं. क्षेत्रीय मुद्दों का समाधान क्षेत्रीय ज़रूरतों और संवाद के ज़रिए होना चाहिए. हमने पीएम ख़ान से यमन में जारी हिंसा और परमाणु समझौते को लेकर भी बात की.”

2.

संकट में भारत की ऊर्जा सुरक्षा और अर्थव्यवस्था.

सिटी पोस्ट लाइव : केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा है कि पश्चिम एशिया में जारी टकराव और अमरीका-चीन में ट्रेड वॉर के कारण भारत की ऊर्जा सुरक्षा और अर्थव्यवस्था के लिए ख़तरनाक है.प्रधान ने कहा कि तेल और गैस के आयात भारत की निर्भरता लगातार बढ़ रही है. दूसरी तरफ़ दुनिया में कई तरह की चीज़ें घटित हो रही हैं.प्रधान ने कहा, ”एक तरफ़ चीन और अमरीका के बीच ट्रेड वॉर चल रहा है तो दूसरी तरफ़ पश्चिम एशिया में टकराव की स्थिति है. ऐसे में भारत की अर्थव्यवस्था और ऊर्जा सुरक्षा पर प्रभाव पड़ना लाज़िमी है.

3.

हरियाणा में 95 फ़ीसदी नौकरियां स्थानीय नागरिकों को.

सिटी पोस्ट लाइव : हरियाणा बीजेपी ने अपने घोषणापत्र में दलितों के लिए तीन लाख तक वैसे लोन देने का वादा किया है जिसमें कोई संपत्ति दिखाने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी. इसे असुरक्षित लोन भी कहते हैं.इसके साथ ही सरकारी नौकरियों में स्थानीय लोगों के लिए 95 फ़ीसदी आरक्षण देने का भी वादा किया गया है. घोषणापत्र को जारी करते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि यह रामराज्य के सपनों को साकार करने के लिए है.

4.

अयोध्या में 12 अक्टूबर से धारा 144.

सिटी पोस्ट लाइव : अयोध्या पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला 15 नवम्बर तक आ जाने की संभावना और आगामी त्योहारों को देखते हुए यहां 12 अक्टूबर से धारा 144 लागू करने का फैसला शासन ने लिया है. धारा 144 10 दिसंबर तक जारी रहेगी. ज़िले के डीएम अनुज कुमार झा के अनुसार ये पाबंदी 12 अक्टूबर से लागू हो जाएगी. इस दौरान ड्रोन उड़ाना प्रतिबंधित रहेगा और दिवाली में पटाखों की बिक्री भी प्रशासन के आदेश के बाद ही होगी.

5.

कुर्दों को मदद करेगी सीरिया की सेना.

सिटी पोस्ट लाइव : सीरियाई सरकारी टेलीविज़न के अनुसार तुर्की की सेना का सामना करने के लिए सीरियाई सैनिक उत्तर की तरफ़ बढ़ रहे हैं. वहीं, तुर्की के बढ़ते सैन्य अभियान के कारण अमरीका सीरिया में मौजूद अपने सभी सैनिकों को बाहर निकाल रहा है. लेकिन उत्तरी सीरिया में कुर्द लड़ाकों का कहना है कि तुर्की के हमले को रोकने में सीरियाई सेना उनकी मदद करेगी. इसे लेकर सीरियाई सरकार के साथ उनका समझौता हुआ है.

-sponsered-

;

-sponsored-

Comments are closed.