By, Shrikant Pratyush
News 24X7 Hour

TOP 7 NATIONAL NEWS:फ्लाइट में आग हुड्डा के हवाले होगी कांग्रेस, रघुराम राजन ने मंदी पर

- sponsored -

0
Below Featured Image

-sponsored-

TOP 7 NATIONAL NEWS:फ्लाइट में आग हुड्डा के हवाले होगी कांग्रेस, रघुराम राजन ने मंदी पर

एअर इंडिया की फ्लाइट में आग

सिटी पोस्ट लाइव :दिल्ली से जयपुर जाने वाली एअर इंडिया की फ्लाइट में अचानक आग लगने अफरा तफरी मच गई.जिस समय विमान में आग लगी, वह आसमान में उड़ान भर रहा था.आनन् फानन में किसी तरह से दिल्ली में ही विमान की इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई. आपातकालीन द्वार से यात्रियों को बाहर निकाला गया.हालांकि किसी भी यात्री को कोई नुकशान नहीं पहुंचा है.विमान भी सुरक्षित है.

Also Read

-sponsored-

शुरू की रिपोर्ट के मुताबिक़ विमान के लैंडिंग गियर में कुछ खराबी आ गई थी. विमान ने दिल्ली एयरपोर्ट के टी-3 टर्मिनल से जैसे ही उड़ान भरा कुछ ही मिनट के बाद विमान में तकनीकी खराबी सामने आ गई.पायलट ने सुझबुझ से काम लिया और विमान की आपातकालीन लैंडिंग कराने का फैसला लिया. यात्रियों को इमरजेंसी गेट से बाहर निकाला गया.

2.

हरियाणा: हुड्डा के हवाले होगी कांग्रेस या बनाएंगे नई पार्टी

सिटी पोस्ट लाइव : कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा अपनी ही पार्टी से बाग़ी हो गए हैं.उनका कहना है कि हरियाणा कांग्रेस में सब कुछ “ठीक नहीं चल रहा है. रोहतक में एक बड़ी रैली कर उन्होंने रविवार को पार्टी हाई-कमान के सामने एक तरह का शक्ति प्रदर्शन भी कर डाला. रैली, कांग्रेस पार्टी के बैनर तले ही आयोजित की गई थी, मगर मंच पर से बग़ावती तेवर साफ़ दिख रहे थे. मंच पर 16 में से 13 विधायक और प्रदेश अध्यक्ष अशोक तंवर और रणदीप सूरजेवाला के अलावा राज्य के सभी बड़े नेता मौजूद थे.

सबसे पहला संकेत हुड्डा ने तब दिया जब उन्होंने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 के हटाए जाने का खुलकर समर्थन किया जबकि उनकी पार्टी का हाई कमान इसका विरोध कर रहा है.उन्होंने कहा कि  उन्होंने और उनकी पार्टी के विधायकों ने राज्य की विधानसभा में भी केंद्र सरकार के फ़ैसले का समर्थन किया था. .क़यास लगाए जा रहे थे कि वो अपनी नई पार्टी की घोषणा करेंगे लेकिन इस रैली में उन्होंने ऐसा कुछ नहीं किया.

3.

रघुराम राजन ने मंदी पर मोदी सरकार को किया सतर्क-

सिटी पोस्ट लाइव :भारतीय रिज़र्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने कहा है कि अर्थव्यवस्था में जारी मंदी बहुत चिंताजनक है. सरकार को ऊर्जा क्षेत्र और ग़ैर बैंकिंग वित्तीय क्षेत्रों की समस्याओं को तुरंत हल करना होगा.उन्होंने कहा कि निजी क्षेत्र में निवेश को बढ़ाने के लिए नए सुधारों की शुरुआत करनी होगी.

रघुराम राजन ने कहा कि भारत में जिस तरह जीडीपी की गणना की गई है उस पर फिर से विचार करने की ज़रूरत है.उन्होंने मोदी सरकार के पूर्व आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्यम के उस बयान का भी ज़िक्र किया जिसमें उन्होंने जीडीपी को बढ़ा-चढ़ा कर पेश किए जाने की बात कही थी और अपना अनुमान पेश किया था.साल 2018-19 में विकास दर 6.8 प्रतिशत हो गई थी जो 2014-15 के बाद सबसे कम है. कई निजी विशेषज्ञों और सेंट्रल बैंक का अनुमान है कि इस साल भी विकास दर 7 प्रतिशत के सरकारी अनुमान से कम रहने वाली है.

4.

एमएनएस ने थाणे में बंद बुलाया

सिटी पोस्ट लाइव : महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के मुखिया राज ठाकरे को आईएल एंड एफ़एस घपले में ईडी की ओर से नोटिस जारी किए जाने के ख़िलाफ़ पार्टी ने बंद का आह्वान किया है.एमएनएस नेता संदीप देशपांडे ने कहा कि बंद पूरी मुंबई में नहीं बुलाया गया है लेकिन पार्टी कार्यकर्ता और समर्थक राज ठाकरे के समर्थन में ईडी दफ़्तर जाएंगे.

ईडी के नोटिस में कहा गया है कि राज ठाकरे को 22 अगस्त को जांच अधिकारी के सामने पेश होना है.एमएनएस ने मुंबई के लोगों के लिए एक एडवाइज़री जारी करते हुए कहा है कि ‘जब तक बहुत ज़रूरी न हो गुरुवार को घरों से न निकलें.’संदीप देशपांडे ने कहा कि ‘गुरुवार को अगर पार्टी कार्यकर्ताओं की भावनाएं भड़कती हैं तो इसके लिए पार्टी ज़िम्मेदार नहीं होगी.’

5.

राज्यसभा के लिए मनमोहन सिंह, नीरज शेखर निर्विरोध निर्वाचित

सिटी पोस्ट लाइव : पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और नीरज शेखर राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुन लिए गए हैं.86 वर्षीय पूर्व प्रधानमंत्री सिंह पहली बार राजस्थान से राज्यसभा में पहुंचे हैं.राजस्थान के 10 राज्यसभा सीटों में से नौ बीजेपी के पास है. लेकिन 200 सदस्यीय विधानसभा में अभी बहुमत कांग्रेस के पास है और बीजेपी के पास केवल 72 सीटें हैं, लिहाजा पार्टी ने इस उपचुनाव में अपने प्रत्याशी नहीं उतारे.

उधर पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के बेटे नीरज शेखर भी उत्तर प्रदेश से बीजेपी के टिकट पर राज्यसभा पहुंच गए हैं.यह उपचुनाव ख़ुद नीरज शेखर के इस्तीफ़े से खाली हुई राज्यसभा की सीट के लिए कराया गया था.नीरज शेखर इससे पहले समाजवादी पार्टी के राज्यसभा सांसद थे लेकिन वे इससे इस्तीफ़ा देकर बीजेपी में शामिल हो गए थे.

6.

दिल्ली में यमुना ख़तरे के स्तर से ऊपर.

सिटी पोस्ट लाइव :सोमवार को दिल्ली में यमुना नदी में जलस्तर ख़तरे के निशान के ऊपर पहुंच गया.यमुना में ख़तरे का निशान 205.33 मीटर है जबकि जल स्तर, 205.34 मीटर तक पहुंच गया.इससे पहले रविवार को हरियाणा के हथिनी कुंड बैराज से आठ लाख क्यूसेक से अधिक पानी छोड़ा गया था.इसके बाद दिल्ली सरकार ने बाढ़ की चेतावनी जारी की थी और निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को वहां से सुरक्षित स्थान पर जाने के लिए कहा था. साथ ही लोहे के पुल पर यातायात को भी बंद कर दिया गया.7.

7.

अमरीका ने किया क्रूज़ मिसाइल का परीक्षण.

सिटी पोस्ट लाइव :अमरीका ने बताया है कि उसने हाल ही में एक नई मध्यम दूरी की क्रूज़ मिसाइल का सफल परीक्षण किया है.रूस के साथ की गई आईएनएफ़ संधि से बाहर आने के बाद अमरीका का यह पहला ऐसा कदम है.आईएनएफ़ संधि पर दोनों देशों ने तीन दशक पहले हस्ताक्षर किया था ताकि यूरोप को परमाणु हथियार मुक्त किया जा सके.यह संधि परमाणु हथियार ले जा सकने वाले इस तरह के हथियारों के परीक्षण और उत्पादन पर रोक लगाती थी.विश्लेषकों का कहना है कि इससे अमरीका और रूस के बीच हथियारों की नई होड़ शुरू हो जाएगी.

-sponsered-

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

-sponsored-

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More