By, Shrikant Pratyush
News 24X7 Hour

बिहार में कृषि विभाग करेगा संविदा पर 2100 एटीएम-बीटीएम की बहाली

;

- sponsored -

चुनाव खत्म हो गये हैं और नतीजे सामने आने के बाद अब कुछ हीं दिन में नयी सरकार का गठन भी हो जाएगा। चुनाव के दौरान लगी रहने वाली आचार संहिता के खत्म होने के बाद अब सरकारी विभागों में बहाली से जुड़ी खबरें भी सामने आ रही है। बिहार में करीब 2180 स्टेट टेक्निकल मैनेजर और ब्लॉक टेक्निकल मैनेजर की संविदा पर बहाली होगी।

-sponsored-

-sponsored-

बिहार में कृषि विभाग करेगा संविदा पर 2100 एटीएम-बीटीएम की बहाली

सिटी पोस्ट लाइवः चुनाव खत्म हो गये हैं और नतीजे सामने आने के बाद अब कुछ हीं दिन में नयी सरकार का गठन भी हो जाएगा। चुनाव के दौरान लगी रहने वाली आचार संहिता के खत्म होने के बाद अब सरकारी विभागों में बहाली से जुड़ी खबरें भी सामने आ रही है। बिहार में करीब 2180 स्टेट टेक्निकल मैनेजर और ब्लॉक टेक्निकल मैनेजर की संविदा पर बहाली होगी। कृषि विभाग इसकी तैयारी कर रही है। आदर्श आचार संहिता समाप्त होने के 1 माह के भीतर एटीएम और बीटीएम का नियोजन कर लिया जाएगा।सभी प्रखंड में एक बीटीएम और तीन एटीएम का प्रावधान किया गया है।

बीटीएम को प्रतिमाह ₹25000 और एटीएम को ₹15000 मिलेंगे। कृषि विभाग बामेति के माध्यम से जिलों में रिक्ति के आधार पर आवेदन मांगा था। दोनों पदों के लिए न्यूनतम योग्यता कृषि स्नातक,फिशरीज, या फॉरेस्ट्री में स्नातक होना चाहिए। बीटीएम के लिए 2 वर्षों का कार्य अनुभव भी जरूरी है। आत्मा के तहत कृषि योजनाओं के प्रचार-प्रसार सहित किसानों को प्रशिक्षण दिलाने की जिम्मेदारी एटीएम और बीटीएम की होती है। बिहार में वर्तमान में 55 प्रखंडों में 55 बीटीएम कार्यरत हैं ।

Also Read
[pro_ad_display_adzone id="49171"]

-sponsored-

जबकि विभिन्न प्रखंडों में 200 एटीएम कार्यरत हैं। राज्य में 479 बीटीएम और 1402 एटीएम के पद रिक्त हैं। पिछले साल 36 सौ से अधिक कृषि समन्वयक के पद पर नियमित बहाली में विभिन्न प्रखंडों के एटीएम और बीटीएम इस पर चयनित हुए थे। इस कारण एटीएम और बीटीएम के अधिकांश पद रिक्त हो गए हैं। जिस वजह से कृषि से संबंधित प्रसार कार्य प्रभावित हो रहा है।

-sponsered-

;

-sponsored-

Comments are closed.