By, Shrikant Pratyush
News 24X7 Hour

देश भर में है भारत बंद का जोरदार असर, राहुल-सोनिया-मनमोहन राजघाट पहुंचे

;

- sponsored -

[pro_ad_display_adzone id="49226"]

-sponsored-

देश भर में है भारत बंद का जोरदार असर, राहुल-सोनिया-मनमोहन राजघाट पहुंचे

सिटी पोस्ट लाइव, दिल्ली ब्यूरो :  पेट्रोल और डीजल की कीमतें लगातार बढ़ने और रुपये की कीमत कम होने के विरोध में कांग्रेस (Congress) ने आज को भारत बंद (Bharat Bandh) बुलाया है. कांग्रेस का दावा है कि उसे 20 विपक्षी दलों का समर्थन हासिल है.पेट्रोल और डीजल की कीमतें लगातार बढ़ोतरी के खिलाफ बंद है. कांग्रेस का दावा है कि उसे 20 विपक्षी दलों का समर्थन हासिल है.तृणमूल कांग्रेस ने इस बंद से दूर रहने का निर्णय किया है. कांग्रेस (Congress) ने सपा, बसपा, डीएमके समेत 20 दलों के समर्थन का दावा किया है. लेफ़्ट दल भी बंद के साथ है. सुबह 9 से दोपहर 3 तक बंद की अपील की गई है. लेकिन बिहार में तो सुबह सात बजे से ही बंद समर्थक सडकों पर उतर गए हैं. रेल यातायात बाधित कर दिया है.

कर्नाटक समेत कुछ राज्यों में स्कूलों, कॉलेजों और दफ़्तरों में छुट्टी कर दी गई है. दवा दुकानों, अस्पताल और एंबुलेंस को बंद से बाहर रखा गया है. कांग्रेस दावा कर रही है कि आम आदमी पार्टी भारत बंद के साथ है, हालांकि आम आदमी पार्टी ने ख़ुद को बंद से अलग कर लिया है. AAP का कहना है कि हम बढ़ते दामों का पुरज़ोर विरोध करते हैं. लेकिन कांग्रेस के समय में भी यही हाल था. इसलिए हम बंद में शामिल नहीं होंगे. हालांकि आप नेता जंतर-मंतर पर लेफ़्ट के प्रदर्शन में शामिल हो सकते हैं.

Also Read
[pro_ad_display_adzone id="49171"]

-sponsored-

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के खिलाफ कांग्रेस के भारत बंद का व्यापक असर बिहार में भी दिखाई दे रहा है. पटना में बंद समर्थकों ने उत्पात मचाया है. जन अधिकार पार्टी के कार्यकर्ता सांसद पप्पू यादव के नेतृत्व में पटना की सड़कों पर उतरे. इस दौरान जाप के कार्यकर्ताओं ने उत्पात मचाते हुए गाड़ियों को निशाना बनाया. पटना के राजेंद्र नगर इलाके में पप्पू यादव के समर्थकों ने गाड़ियों पर पत्थर और लाठियां बरसाई जिससे कई गाड़ियों के शीशे टूट गये. हुड़दंगियों ने एनएमसीएच के डॉक्टरों की गाड़ी को भी निशाना बनाते हुए तोड़फोड़ की. बंद को लेकर सभी अहम हाईवे और पुलों पर यातायात ठप्प है. ट्रेन ट्रैफिक पर भी इसका बुरा असर पड़ा है.

इस बीच  पेट्रोल-डीज़ल की क़ीमतों में आज भी बढ़ोतरी हुई है. दिल्ली में पेट्रोल 23 पैसे और डीज़ल 22 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है. आज दिल्ली में पेट्रोल 80.73 रु प्रति लीटर और डीज़ल 72.83 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है. वहीं मुंबई में एक लीटर पेट्रोल 88.12 रु प्रति लीटर मिल रहा है.

 पेट्रोल-डीज़ल के दामों में बढ़ोतरी के विरोध में भारत बंद के दौरान मुंबई के अंधेरी रेलवे स्टेशन पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने ‘रेल रोको’ आंदोलन चलाया.- पेट्रोल-डीज़ल के दामों में बढ़ोतरी के विरोध में आयोजित भारत बंद के मद्देनज़र ईस्ट कोस्ट रेलवे ज़ोन ने भुवनेश्वर-हावड़ा जनशताब्दी एक्सप्रेस तथा भुवनेश्वर-विशाखापट्टनम इंटरसिटी एक्सप्रेस सहित 12 ट्रेनों को रद्द कर दिया है. मुरैना जिला बंद नहीं है क्योंकि प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ आ रहे है इस कारण कांग्रेस ने बंद नहीं रखा है.

 पेट्रोल-डीज़ल के दामों में बढ़ोतरी के विरोध में कांग्रेस के भारत बंद के दौरान पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह तथा UPA की अध्यक्ष सोनिया गांधी भी मंच पर पहुंचीं. उज्जैन में बंद के दौरान कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने चिमन गंज मंडी के सामने पेट्रोल पंप पर तोड़फोड़ की. नोजल निकालकर फेंका. पुलिस और कांग्रेसियों के बीच झड़प. कांग्रेस का एक कार्यकर्ता घायल

 छिन्दवाड़ा में बसस्टेंड पंडाल में बैठे कार्यकर्ता दुकान बंद रखने का आग्रह कर रहे है. शिवपुरी बंद अपडेट फिलहाल निजी स्कूल खुले हुए हैं बच्चे समय पर स्कूल गए हैं बंद का प्राथमिक तौर पर ज्यादा असर नहीं दिखा जा रहा हालांकि बाजार 10:00 बजे के बाद ही खुलते हैं अगर ऐसे में बाजार खुले तो फिर उसका आकलन किया जा सकेगा कि बंद किस हद तक कामयाब रहता है.  पेट्रोल-डीज़ल के दामों में बढ़ोतरी के विरोध में कांग्रेस द्वारा आहूत भारत बंद के दौरान गुजरात के भड़ूच में प्रदर्शनकारियों ने टायरों को आग लगा दी, और बसों को रोका.

 पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों के विरोध में सोमवार को कांग्रेस ने भारत बंद बुलाया है. कांग्रेस के इस बंद में कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी भी शामिल हुए हैं. उन्‍होंने राजघाट पर जाकर महात्‍मा गांधी की समाधि पर श्रद्धांजलि दी और कैलाश मानसरोवर से लाया गया जल भी चढ़ाया.  तेलंगाना के यदाद्रि भुवनगिरी जिले में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने भोंगिर और मुशीरबाद बस डिपो में तेल की बढ़ती कीमतों के विरोध में किया प्रदर्शन किया.

 पेट्रोल-डीज़ल की बढ़ती क़ीमतों के विरोध में लखनऊ में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने सुबह-सुबह बाइक रैली निकाली है.- भारत बंद को देखते हुए कर्नाटक में आज सभी स्कूल-कॉलेज बंद रखे गए हैं. सुबह से ही बंद का असर दिखने लगा है. कुछ जगहों पर टायर जलाकर लोग अपना विरोध जता रहे हैं. बंद को देखते हुए सुरक्षा के पुख़्ता इंतज़ाम किए गए हैं. कोलकाता में भी बंद का असर दिख रहा है. दुकानें बंद हैं. आम दिनों की तुलना में सड़कों पर सन्नाटा है .

 एनसीपी प्रमुख शरद पवार, द्रमुक प्रमुख एम के स्टालिन और वामपंथी नेताओं ने कांग्रेस की ओर से बुलाए गए ‘भारत बंद’ का खुला समर्थन किया है जबकि तृणमूल कांग्रेस ने इस बंद से दूर रहने का निर्णय किया है. पश्चिम बंगाल में सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस ने कहा है कि जिन मुद्दों पर बंद बुलाया जा रहा है, वह उस पर साथ है, लेकिन पार्टी सुप्रीमो और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की घोषित नीति के मुताबिक वह राज्य में किसी तरह की हड़ताल के खिलाफ है.

 कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने आरोप लगाया कि नरेंद्र मोदी सरकार ने पिछले 52 महीनों में देश के लोगों से 11 लाख करोड़ रुपए ‘लूटे’ हैं और भाजपा सरकार चलाने की बजाय ‘‘मुनाफाखोर कंपनी’’ चला रही है. द्रमुक के अध्यक्ष स्टालिन ने कहा, ‘‘द्रमुक पेट्रोल और डीजल की कीमतों में जबर्दस्त बढ़ोतरी को लेकर भाजपा सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रही कांग्रेस की ओर से बुलाए गए ‘भारत बंद’ को पूरा समर्थन देगा.’’ बंद के आह्वान के मद्देनजर कांग्रेस ने पार्टी कार्यकर्ताओं से अपील की है कि वे किसी हिंसक प्रदर्शन में शामिल नहीं हों. इससे पहले, कांग्रेस ने कहा कि कई चैंबर ऑफ कॉमर्स और कारोबारी संगठनों के अलावा 21 विपक्षी दल इस भारत बंद का समर्थन कर रहे हैं.

 कांग्रेस प्रवक्ता अजय माकन ने एक मीडिया ब्रीफिंग में कहा, ‘मैं सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओं से बंद को हिंसा मुक्त बनाने का अनुरोध करता हूं. हम महात्मा गांधी की पार्टी के हैं और हमें अपने आप को किसी हिंसा से नहीं जोड़ना चाहिए.’

-sponsered-

;

-sponsored-

Comments are closed.