By, Shrikant Pratyush
News 24X7 Hour

नीतीश कुमार ने PM मोदी से करवा लिया है मुसलमानों के हक़ में बड़ा फैसला

;

- sponsored -

-sponsored-

-sponsored-

नीतीश कुमार ने PM मोदी से करवा लिया है मुसलमानों के हक़ में बड़ा फैसला

सिटी पोस्ट लाइव : BJP के साथ सरकार चलाने के वावजूद बिहार के मुख्यमंत्री अपने सेक्यूलर क्रेडेंशियल को लेकर बेहद सतर्क हैं. BJP के साथ रहते हुए भी आजतक नीतीश कुमार अपने अजेंडे पर सरकार चलाते रहे हैं. लोकसभा चुनाव से पहले नीतीश कुमार  केंद्र की मोदी सरकार पर भी मुस्लिम समुदाय के लिए कई योजनायें शुरू करने का दबाव बनाने में कामयाब हुए हैं. केंद्र सरकार ने हज यात्रियों के फ्लाइट किराए पर जीएसटी को 18 से घटाकर 5 फीसदी कर दिया है.गौरतलब है कि ये मांग नीतीश कुमार ने की थी. हज कमेटी के चेयरमैन हाजी इलियास के अनुसार बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने पीएम मोदी को चिट्ठी लिखकर हाजियों की सब्सिडी कम करने की मांग की थी. इस मांग को मानते हुए मोदी सरकार ने हज यात्रियों के फ्लाइट किराए पर जीएसटी को कम कर दिया है.

अभी तक अगले साल के लिए 5 हजार से ज्यादा हाजियों के एप्लीकेशन आ चुके हैं. अगले महीने हाजियों की ट्रेनिंग के लिए पटना समेत बिहार के कई जगहों पर ट्रेनिंग कैंप लगाए जाएंगे. अब केंद्र सरकार के इस फैसले का लाभ नए साल से हाजियों को मिलने लगेगा. दरअसल, बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने बीते जून महीने में पीएम नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखी थी. इसमें उन्होंने कहा था कि हज पर जाने लोगों की फ्लाइट के किराये पर 18 फीसदी जीएसटी लगाया गया है. जिससे साल 2017 के मुकाबले 2018 में बिहार के हज यात्रियों का किराया 68,877 से बढ़कर 95,900 रूपये हो गया है.

Also Read
[pro_ad_display_adzone id="49171"]

-sponsored-

सीएम नीतीश ने पीएम मोदी से मांग की थी, या तो हज फ्लाइट की जीएसटी को खत्म कर दिया जाए या फिर न्यूनतम जीएसटी लगाया जाए. अब केंद्र सरकार ने हाजियों के जीएसटी को कम कर 5 फीसदी कर दिया है.हज कमिटी के अनुसार  साल 2018 में बिहार के ग्रीन कैटेगरी वाले हर हाजी को 2,77,800 रूपये और अजीजिया कैटेगरी वाले हाजियों को 2,43,650 रुपये खर्च करना पड़ा था. ग्रीन कैटेगरी वाले हाजी वो होते हैं जो हरम शरीफ के करीब जाते हैं, जबकि अजीजिया कैटेगरी वाले हाजी 8 किलोमीटर दूर ही रहते हैं.अब उन्हें 18 फिसद की जगह केवल 5 फिसद जीएसटी ही देना पड़ेगा.

-sponsered-

;

-sponsored-

Comments are closed.