City Post Live
NEWS 24x7

CM नीतीश कुमार ने विपक्ष को भी दी नसीहत, गिनाई सरकार की उपलब्धियां.

- Sponsored -

-sponsored-

- Sponsored -

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार विधनसभा में आज बुधवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाई. अपराध नियंत्रण और विधि व्यवस्था को लेकर नीतीश कुमार ने कहा कि इसके लिए हम हर प्रकार से काम कर रहे हैं, आज लोग कुछ भी बोल देते हैं. मगर नेशनल क्राइम ब्यूरो (एनसीआरबी) के आकड़ों के अनुसार अपराध के मामले में बिहार देश मे 25वें स्थान पर है. वर्ष 2020 की तुलना में राज्य में हत्या के मामले में 11.14 प्रतिशत, दंगा में 33.19 प्रतिशत, फिरौती के लिए अपहरण में 11.90 प्रतिशत, दहेज के लिए हत्या में 4.4 प्रतिशत की कमी आयी है. बिहार की आबादी बढ़ने के बाद भी अपराध में कमी आयी है. महिला अपराध दर में राज्य का 30वां स्थान है. देश भर में 56.5 राष्ट्रीय औसत है, जिसमें बिहार 26.3 है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने बिहार विधानसभा के बजट सत्र (Bihar Assembly Budget Session) में बुधवार को अपने भाषण की शुरुआत कोरोना महामारी (Corona Pandemic) से करते हुए कहा कि कोरोना से पीड़ित कल तक (मंगलवार) बिहार में मात्र 279 कोरोना के एक्टिव मामले हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना जब चरम पर था तब पहले दो लाख जांच होता था, अभी हमने 1.5 लाख जांच करने कहा है. दस लाख की आबादी पर छह लाख 270 जांच हुई है. आपदा की स्थिति में भी जांच हुई है, राष्ट्रीय औसत के अनुसार जांच हुई है. कोरोना जांच (Corona Test) पर जो खर्च आता है, सरकार उसको वहन करती है. सीएम नीतीश (CM Nitish) ने कहा कि 18 वर्ष से ऊपरवालों को 6.12 करोड़ प्रथम डोज, 5.02 करोड़ दूसरी डोज दी गई है. बच्चों को प्रथम डोज 48.35 लाख मिला है जबकि दूसरा डोज 15.75 लाख दिया गया. बिहार में अभी तक कुल 12 करोड़ 87 हजार कोरोना टीका दिया गया है, और अभी तक 11 हजार 100 मृतकों के परिजनों को आर्थिक सहायता दी गई है. इस पर कुल 458 करोड़ 48 लाख दिया गया है. साथ ही अनाथ बच्चों के लिए तीन जून, 2021 से 1,500 रुपये प्रति महीना दिया जा रहा है.

माले विधायक दल के नेता महबूब आलम के टोकने पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सवालिया लहजे में कहा कि आपकी पार्टी का जनहित से कोई मतलब है. घर में बैठे रहते हैं, जानकारी लीजिये. जो हम जानकारी दे रहे हैं वो गलत होता तो हम बताते ही नहीं. वर्ष 2005 में बिहार महिला अपराध में 13वें स्थान पर था. सीएम नीतीश ने कहा कि बिहार में सांप्रदायिक सौहार्द कायम है. सांप्रदायिक सौहार्द के लिए जब से काम करने का मौका मिला पुलिस और प्रशासन के लोग एकजुट हो कर काम कर रहे हैं. पहले कब्रिस्तान की घेराबंदी कितनी होती थी, हम लोगों को काम करने का मौका मिला तो कब्रिस्तानों की घेराबंदी की गई. नौ हजार से ज्यादा ऐसे कब्रिस्तानों की संख्या बढ़ाई गयी है.

मुख्यमंत्री नीतीश ने कहा कि बिहार में कृषि विकास पर सरकार का जोर है. एग्रीकल्चर में लगातार ग्रोथ हो रहा है. गेहूं और चावल के उत्पादन में छठे स्थान पर हैं, पहले 12वें स्थान पर बिहार था. मक्का में तीसरा स्थान, सब्जी में तीसरा, फल उत्पादन में छठे स्थान पर, मछली और अंडा उत्पादन में भी बिहार आगे है. मक्का से इथनॉल बनाने की तैयारी है. इसके लिए कई लोग आगे आये हैं और केंद्र से भी बातचीत हो रही है.समस्तीपुर की घटना पर सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि जैसे ही मुझे जानकारी मिली मैंने मंत्री विजय चौधरी से बात की, इस मामले में करवाई की जा रही है. कुछ लोग इसको सांप्रदायिक रंग देने में लगे हैं.

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.