City Post Live
NEWS 24x7

किसानों को मिलेगा डीजल पर अनुदान, बच्चों मिलेगी मूंगफली.

-sponsored-

- Sponsored -

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार कैबिनेट की बैठक में 35  अजेंडे पर मंगलवार को मुहर लगी है. बिहार में सूखे के बढ़ते आसार को देखते हुए  सरकार ने अब किसानों को डीजल अनुदान देने का फैसला लिया है. इसके लिए 100 करोड़ रुपए की एडवांस निकासी पर मुहर लगाई गई है. वित्तीय वर्ष 2023-24 में स्वीकृत 50 करोड़ रुपए के अतिरिक्त यह राशि जारी की गई है. इस राशि को फसलों की सिंचाई के लिए इस्तेमाल किया जाएगा.बिहार के सरकारी अस्पतालों में अब सुलभ इंटरनेशनल की इंट्री दी गई है. मनोनयन के आधार पर हॉस्पिटल में मरीजों और उनके परिजनों के लिए शौचालय और स्नानघर उपलब्ध कराया गया है. सुलभ इंटरनेशनल टॉयलेट और वॉशरूम का रखरखाव भी देखेगा.

  • आंगनबाड़ी केंद्रों में वेज खानेवाले बच्चों के लिए भुनी मूंगफली परोसी जाएगी. बुधवार और शुक्रवार को मूंगफली खिलाई जाएगी. कैबिनेट ने इसके लिए कुल 216 करोड़ रुपए खर्च करने पर मुहर लगाई है.बिहार का सूचना आयोग और सशक्त होगा। आयोग में विभिन्न तरह के कुल 5 पदों का सृजन किया गया है.बख्तियार-ताजपुर फोरलेन गंगा पुल के लिए 131 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए हैं. केंद्र सरकार से राशि नहीं मिलने के कारण एडवांस में यह राशि स्वीकृत की गई. कुल 935 करोड़ रुपए के खर्च से यह ब्रिज बन रहा है.
  • बिहार नगरपालिका लिपिक संवर्ग नियुक्ति एवं शर्त में संशोधन किया गया है. नगर निगम और नगर परिषद में अनुकंपा के आधार पर कलर्क बनेंगे. नए नियमावली के तहत 18 साल के आयु वाले आवेदन कर सकेंगे. पूर्व में आयु सीमा 21 वर्ष थी.तीन डॉक्टर बर्खास्त किए गए हैं. गोपालगंज के सिंघवलिया प्राथमिक चिकित्सा पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार सिंह सेवा से बर्खास्त किए गए हैं. कटिहार सदर अस्पताल रेडियोलॉजी विशेष चिकित्सा पदाधिकारी डॉ रवि कुमार और गोपालगंज रेफरल हॉस्पिटल चिकित्सा पदाधिकारी डॉ आनंद कुमार सुल्तानिया सेवा से बर्खास्त किए गए हैं. ये सभी पिछले कई सालों से बिना बताए गैर हाजिर थे.
  • बिहार सरकार के आयोग और बोर्ड के अध्यक्षों व सदस्यों को बीपीएससी के अध्यक्ष और सदस्य के बराबर मानदेय मिलेगा. मानदेय संशोधन पर कैबिनेट ने मुहर लगाई है.बिहार में 3 हजार नए प्राइवेट ट्यूबवेल लगेगे. इसके लिए 222 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए हैं.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.