By, Shrikant Pratyush
News 24X7 Hour

चुनाव के बाद एक्टिव हुए नीतीश, 60 साल के बुर्जुगों को पेंशन देने की योजना के लिए राशि जारी

- sponsored -

लंबे चुनावी अभियान के खत्म होने के बाद अब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एक्टिव मोड में नजर आ रहे हैं। चुनाव खत्म होने के बाद अब योजनाओं पर गंभीरता से काम हो रहा है। सरकारी योजनाओं को धरातल पर उतारने की कोशिश के तहत आज सीएम नीतीश कुमार ने 60 साल के बुजुर्गों के लिए पेंशन राशि जारी कर दी।

Below Featured Image

-sponsored-

चुनाव के बाद एक्टिव हुए नीतीश, 60 साल के बुर्जुगों को पेंशन देने की योजना के लिए राशि जारी

सिटी पोस्ट लाइवः लंबे चुनावी अभियान के खत्म होने के बाद अब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एक्टिव मोड में नजर आ रहे हैं। चुनाव खत्म होने के बाद अब योजनाओं पर गंभीरता से काम हो रहा है। सरकारी योजनाओं को धरातल पर उतारने की कोशिश के तहत आज सीएम नीतीश कुमार ने 60 साल के बुजुर्गों के लिए पेंशन राशि जारी कर दी। वित्तीय वर्ष 2019-20 में मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना के तहत 384 करोड़ रू की राशि जारी की गई है। बिहार किनेट की बैठक खत्म होने के बाद कैबिनेट सचिव संजय कुमार ने कहा कि 60 साल के सभी बुजुर्गों को हर महीने 400 रू पेंशन दिया जाना है।

इसको लेकर बिहार कैबिनेट ने राशि जारी कर दी है।दरअसल 18 फरवरी 2019 को बिहार कैबिनेट की बैठक में मुख्यमंत्री वृद्धजन नई पेंशन योजना को मंजूरी दी गई थी।इस योजना के तहत जो वय्क्ति 60 साल की उम्र को छू लिए हों उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा। पेंशन के दायरे में आने वाले हर लाभार्थी को हर माह 400 रुपए मिलेंगे। 80 साल की उम्र वाले वृद्धजन को हर माह 500 रुपए मिलेंगे।

Also Read

-sponsored-

कैबिनेट के फैसले से 36 लाख 50 हजार नए लाभार्थियों को पेंशन के दायरे में लाया जाएगा। राज्य में पहले से सामाजिक सुरक्षा के दायरे में वृद्धावस्था, विधवा व दिव्यांग पेंशन के तहत कुल 64.5 लाख लाभार्थी थे। अब मुख्यमंत्री वृद्धजन नई पेंशन योजना के नए लाभार्थियों के उसमें जुड़ जाने से इनकी संख्या बढ़कर 1 करोड़ 55 हजार हो जाएगी।

-sponsered-

-sponsored-

Comments are closed.