City Post Live
NEWS 24x7

29 सितंबर को विजयीपुर में 421 पदों के लिए द्वितीय चरण का होगा मतदान, तैयारी पूरी

- Sponsored -

- Sponsored -

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव : जिला समाहरणालय सभागार में जिलाधिकारी डॉ नवल किशोर चौधरी की अध्यक्षता में पंचायत आम निर्वाचन 2021 की द्वितीय चरण के मतदान की अधिसूचना निर्गत करने के बाद एक प्रेस वार्ता आयोजित की गई। जिसमे जिलाधिकारी द्वारा विजयीपुर प्रखण्ड में द्वितीय चरण के पंचायत चुनाव की तैयारियों को लेकर अपनी बात रखी. दरअसल जिलाधिकारी डॉ नवल किशोर चौधरी व पुलिस कप्तान आनंद कुमार द्वारा एक संयुक्त प्रेस वार्ता आयोजित की गई। प्रेस वार्ता के दौरान पत्रकारो को सम्बोधित करते हुए कहा कि गोपालगंज जिला के विजयीपुर प्रखण्ड में 421 पदों के लिए 29 सितम्बर को मतदान की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। उन्होंने बताया कि विजयीपुर प्रखण्ड में 13 पंचायतो में चुनाव द्वितीय चरण में होंगे जिसको लेकर 201 मतदान बनाये गए है।

उन्होंने बताया कि नाम निर्देशन के लिए 7 अक्टूबर से 13 सितम्बर तक निर्धारित किया गया है। साथ ही संवीक्षा की अंतिम तिथि 16 सितम्बर व नाम वापसी की तिथि 18 सितम्बर निर्धारित किया गया है वही 29 सितम्बर को द्वितीय चरण के मतदान 56 हजार 4 सौ 14 पुरूष 53 हजार 8 सौ 43 महिला व 5 थर्ड जेंडर मतदाता मतदान करेंगे।प्रति मतदान केंद्र पर 6 मतदान कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की जाएगी। प्रति मतदान केंद्र पर पीठासीन पदाधिकारी के साथ प्रथम द्वितीय व तृतीय मतदान अधिकारी क्रमशः A,B,C की प्रतिनियुक्ति की जायेगी। वही उन्होंने कहा कि 14 प्रखण्ड के लिए मतगणना के लिए थावे स्थित डायट को केंद्र बनाया गया है।

द्वितीय चरण के चुनाव की मतगणना 1 अक्टूबर व 2 अक्टूबर को निर्धारित किया गया है।वही पुलिस अधीक्षक आनंद कुमार ने कहा कि भयमुक्त व शान्तिपूर्ण मतदान को लेकर गोपालगंज पुलिस कटिबद्व है। इसको लेकर पर्याप्त पुलिस बल की तैनाती की जाएगी। सभी निर्वाचन क्षेत्र में धारा 144 लागू रहेगी। साथ ही उन्होंने कहा कि 4 हजार से ज्यादा लोगो के विरुद्ध ipc के धारा 107 के लिए प्रस्ताव समर्पित किया गया है। इसके आलावे सीसीए के तहत चिन्हित कर जिनका पूर्व के आपराधिक इतिहास वालो के विरुद्ध प्रस्ताव समर्पित किया जाएगा।साथ ही गुंडा पंजी में दर्ज लोगो पर नजर रखी जायेगी ताकि मतदान शांतिपूर्ण सम्पन्न हो सके।

230 पंचायतों में 10 चरणों में पंचायत आम निर्वाचन 2021 कराया जाएगा । जिसको लेकर जिले में द्वितीय चरण से लेकर ग्यारहवों चरण में चुनाव कराने की तैयारी की गई है।।इसको लेकर कुल 3234 मतदान केन्द्र बनाये गए है । एक मतदान केन्द्र वाले मतदान केन्द्र की भवन संख्या 1247 , दो मतदान केन्द्र वाले भवन की संख्या 636, तीन मतदान केन्द्र वाले भवन की संख्या 163 है जबकि चार मतदान केन्द्र वाले भवन की संख्या 49 है साथ ही नक्सल प्रभावित मतदान केन्द्र भवन की संख्या 51 है । जिलाधिकारी ने बताया कि कुल 17 लाख 61 हजार 656 मतदाता है जिसमे पुरुष मतदाताओं की संख्या 9लाख 2 हजार 8 सौ 54 है वही महिला मतदाताओं की संख्या 8 लाख 58 हजार 7 सौ 37 है।

जबकि थर्ड जेंडर की संख्या 65 है। जिले में 32 जिला परिषद् सदस्य ( हथुआ अनुमंडल के 14 एवं गोपालगंज अनुमंडल के 18 ) है। 230 मुखिया पद , 315 पंचायत समिति सदस्य , 230 सरपंच , 3110 ग्राम पंचायत सदस्य एवं 3110 ग्राम कचहरी पंच सहित कुल 7027 पदों के लिए चुनाव कराया जाएगा । सभी पंचायत निकायों में आदर्श आचार संहिता प्रभावी होगी । नाम निर्देशन कक्ष के 100 मी की परिधि में उम्मीदवार वाहन के साथ प्रवेश नहीं करेंगे। सभा , नुक्कड़ सभा , जुलूस एवं वाहन की अनुमति निर्वाची पदाधिकारी द्वारा दी जाएगी । अभ्यर्थी किसी भी राजनैतिक दल के झंडा/ पोस्टर का उपयोग नहीं करेंगे । नामांकन , सभा , नुक्कड़ सभा , जुलूस के दौरान कोविड -19 के तहत दिशा – निर्देशों का पालन अनिवार्य होगा । अभ्यर्थी किसी सरकारी सम्पति पर बैनर , पोस्टर नहीं लगायेंगे साथ ही अभ्यर्थी द्वारा धार्मिक स्थल का उपयोग प्रचार के लिए नहीं किया जाएगा ।

पंचायत निकायों के अंतर्गत सांसद एवं विधायक निधि से नये योजनाओं की स्वीकृति एवं उनके कार्यान्वयन पर पाबंदी रहेगी । केन्द्र एवं राज्य सरकार की वैसी योजनाएँ जिसके कार्यान्वयन में पंचायत राज संस्थान की भूमिका नहीं है , उस पर आदर्श आचार संहिता लागू नहीं होगा । मतदान कर्मियों का प्रथम प्रशिक्षण कार्यक्रम 06सितंबर से 9 सितंबर के बीच निर्धारित किया गया है । जिला स्तर पर डायट थावे में वज्रगृह केन्द्र एवं भोरे , कटेया , विजयीपुर एवं पंचदेवरी प्रखंड के लिए भोला प्रसाद सिंह हाई स्कूल भोरे में वज्रगृह बनाया गया है । कोई भी अभ्यर्थी नामांकन के समय नाम निर्देशन कक्ष के 100 मी अंदर वाहन लेकर प्रवेश नहीं करेंगे । निर्वाची पदाधिकारियों को 100 मी तक घेराबंदी कराने हेतु निर्देशित किया गया है । मतदान प्रक्रिया में व्यवधान उत्पन्न करने वाले व्यक्तियों के विरुद्ध धारा 107 की कार्रवाई करने के लिए सभी थानाध्यक्ष एवं निर्वाची पदाधिकारी को निर्देशित किया गया है। साथ ही सीसीए 03 का प्रस्ताव समर्पित करने के लिए भी निदेशित किया गया है ।

गोपालगंज से नबाव अहमद की रिपोर्ट

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.