By, Shrikant Pratyush
News 24X7 Hour

भादौ महीने का कौन-कौन है मुख्य पर्व- त्यौहार, क्या है व्रत का महातम

- sponsored -

19 अगस्त, सोमवार को गणेश चतुर्थी व्रत रहेगा. इसके बाद बुधवार यानी 21 अगस्त को हल षष्टी यानी श्रीकृष्ण के बड़े भाई बलराम की जयंती है. शुक्रवार 23 अगस्त को पूरे देश भर में जन्माष्टमी मनाई जाएगी. 26 अगस्त, सोमवार को भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी रहेगी. 2 सितंबर को हरितालिका तीज है.

भादौ महीने का कौन-कौन है मुख्य त्योहार, जानिये

सिटी पोस्ट लाइव : 16 अगस्त से हिंदी पंचांग का छठा महीना भादौ यानी की भाद्रपद शुरू हो जाएगा. इस माह में कई बड़े पर्व आने वाले हैं. इस माह में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी और पूर्णिमा से श्राद्ध पक्ष भी शुरू होगा. इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि भाद्रपद यानी की भादौ में कौन-कौन सी शुभ तिथि व त्योहार आने वाले हैं.

19 अगस्त, सोमवार को गणेश चतुर्थी व्रत रहेगा. इसके बाद बुधवार यानी 21 अगस्त को हल षष्टी यानी श्रीकृष्ण के बड़े भाई बलराम की जयंती है. शुक्रवार 23 अगस्त को पूरे देश भर में जन्माष्टमी मनाई जाएगी. इस खास दिन भगवान श्रीकृष्ण को प्रसन्न करने के लिए पीले रंग का वस्त्र चढ़ाएं. और माखन-मिश्री का भोग लगाएं.

Also Read

-sponsored-

26 अगस्त, सोमवार को भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी रहेगी. इसे दया और अजा एकादशी भी कहा जाता है. 30 अगस्त यानी की शुक्रवार को भाद्रपद मास की अमावस्या है. इस तिथि पर पितर देवताओं के लिए ध्यान करना चाहिए. इस दिन पितरों के श्राद्ध और तर्पण करना चाहिए.

2 सितंबर यानी की सोमवार को हरितालिका तीज है. इस खास दिन के मौके पर विवाहित महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और सौभाग्य के लिए देवी पार्वती की पूजा करती हैं. इसी दिन से दस दिवसीय गणेश उत्सव शुरू हो जाएगा. रविवार 8 सितंबर को तेजा दशमी है. इस खास दिन पर तेजाजी महाराज की विशेष पूजा की जाती है.

सोमवार, 9 सितंबर को डोल ग्यारस है. इस तिथि पर भगवान विष्णु के लिए व्रत रखे जाते हैं. वहीं गुरुवार 12 सितंबर को अनंत चतुर्दशी है. इसके अलावा 14 सितंबर यानी कि शनिवार को भाद्रपद माह का अंतिम पूर्णिमा है. इस तिथि से श्राद्ध पक्ष शुरू हो जाएंगे.

-sponsered-

-sponsored-

Comments are closed.