City Post Live
NEWS 24x7

गया में आज फल्‍गु पर रबर डैम का लोकार्पण करेंगे CM.

गया के पिंडदानियों को सीएम नीतीश की बड़ी सौगात, पितृपक्ष मेला के उद्घाटन होगा आज.

-sponsored-

- Sponsored -

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव :गया में पिंडदान का बड़ा महत्त्व है.हर साल देश के कोने कोने से यहाँ लोग अपने पुरावाजों की आत्मा की शान्ति के लिए पिंडदान करने आते हैं.इस साल पितृपक्ष के पहले पिंडदानियों को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बड़ी सौगात दी है.मुख्यमंत्री गया में आज फल्‍गु पर रबर डैम का करेंगे.बिहार के गया में फल्‍गु नदी का पानी जमीन के अंदर रहने के कारण पितृपक्ष के दौरान होने वाली परेशानी से निजात दिलाने के लिए मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार आज रबर डैम का लोकापर्ण करेंगे. वे पितृपक्ष मेला के उद्घाटन भी करेंगे.

आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) एवं उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव (Dy CM Tejashwi Yadav) विष्णुपद मंदिर (Vishnupad Tample) के पास फल्गु नदी (Falgu River) पर रबर से निर्मित ‘गयाजी डैम’ (Gayaji Dam) एवं सीताकुंड (Sitakund) के लिए बने स्टील ब्रिज का लोकार्पण तथा पितृपक्ष मेला महासंगम 2022 (Pitru Paksha Mela 2022) का उद्घाटन करेंगे. गया में कोरोनावायरस संक्रमण (CoronaVirus Infection) के दौरान बीते दो साल तक पितृपक्ष मेला का आयोजन किया जा सका था. दो साल बाद आयोजित हो रहे मेला में अधिक भीड़ उमड़ने की संभावना है. गया में पितृपक्ष मेला के उद्घाटन के बाद शुक्रवार को पटना के पुनपुन में भी अतरराष्‍ट्रीय पितृपक्ष मेला का उद्घाटन किया जाएगा.

इस साल नदी पर रबर डैम (गयाजी डैम) बनाकर लबालब पानी एकत्र किया गया है. इससे पिंडदान व तर्पण करनेवालों को काफी सहूलियत हो जाएगी. रबड़ डैम के ऊपर 411 मीटर लंबा स्टील पैदल पुल का निर्माण कर विष्णुपद घाट से सीताकुंड तक पिंडदान के लिए जाने का रास्‍ता भी आसान कर दिया गया है. गया के विष्णुपद मंदिर के निकट फल्गु नदी के सतही प्रवाह को रोकने के लिए 3 मीटर ऊंचा एवं 411 मीटर की लंबाई में रबर डैम का निर्माण करवाया गया है, जिसमें 65- 65 मीटर लंबाई हैं. इसके रबर ट्यूब में आधुनिक स्वचालित विधि से हवा भरी एवं निकाली जा सकती है, जिसके कारण फल्गु नदी के जल के प्रवाह को प्रभावी रूप से संचालित किया जा सकेगा.

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.