By, Shrikant Pratyush
News 24X7 Hour

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए देने होगें 10 सवालों के जबाब, आॉनलाइन टेस्ट की व्यवस्था.

;

- sponsored -

[pro_ad_display_adzone id="49226"]

-sponsored-

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए देने होगें 10 सवालों के जबाब, आॉनलाइन टेस्ट की व्यवस्था.

सिटी पोस्ट लाइव :अब बिहार के सभी जिलों में  ऑनलाइन लर्निंग लाइसेंस टेस्ट एवं हैंडहेल्ड डिवाइस से ई चालान की शुरुआत हो गई है.शुक्रवार को विशवेशरैया भवन में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये परिवहन विभाग के मंत्री संतोष कुमार निराला ने किया.मंत्री संतोष कुमार निराला ने कहा कि विभाग व्यवस्था में सुधार एवं सुविधा बढ़ाने के लिए कई महत्वपूर्ण योजनाओं को लागू कर रही है. जिला परिवहन कार्यालयों को कंप्यूटराइज्ड करते हुए तकनीकी रुप से सुदृढ़ किया गया है.

परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने कहा कि सभी वाहन चालकों को सड़क सुरक्षा व यातायात से संबंधित नियमों की जानकारी हो इसके लिए लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अब ऑनलाइन  टेस्ट की प्रक्रिया शुरु की गई है. इसे पटना सहित अन्य जिलों में शुरु की गई है.ऑनलाइन  टेस्ट में पास होने के बाद ही आवेदकों को लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस जारी किया जायेगा.

Also Read
[pro_ad_display_adzone id="49171"]

-sponsored-

परिवहन विभाग ने इसके लिए क्वेशचन मॉडल  बैंक भी तैयार किया है जो परिवहन विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध है. कुल 300 प्रश्न डाले गए हैं.यातायात नियमों की जानकारी के अभाव में अक्सर वाहन चालक नियमों का उल्लंघन करते हैं, जिससे आये दिन सड़क दुर्घटनाएं होती है. वाहन चालकों को यातायात के नियमों की जानकारी होना जरुरी है. यातायात नियमों की बेसिक नॉलेज होनी चाहिये.

लर्निंग लाइसेंस के आवेदकों को संबंधित जिले के जिला परिवहन कार्यालय में एक निश्चित तिथि को ऑनलाइन  टेस्ट के लिए बुलाया जायेगा.ऑनलाइन  टेस्ट के लिए घर बैठे ही आवेदक सुविधानुसार टाइम स्लॉट्स  की बुकिंग कर सकेंगे. लर्निंग लाइसेंस के आवेदक जिला परिवहन कार्यालय में आकर कंप्यूटर पर ऑनलाइन  टेस्ट देंगे.

;

-sponsored-

Comments are closed.