By, Shrikant Pratyush
News 24X7 Hour

आज गुरुवार से शुरू होगी मैट्रिक परीक्षा, परीक्षार्थी भूल कर न करें ये काम

HTML Code here
;

- sponsored -

-sponsored-

आज गुरुवार से शुरू होगी मैट्रिक परीक्षा, परीक्षार्थी भूल कर न करें ये काम

सिटी पोस्ट लाइव : गुरुवार से मैट्रिक की परीक्षा शुरू होने जा रही है. सबसे ख़ास बात -इसबार मैट्रिक परीक्षा में लड़कों की तुलना में 13541 लड़कियां अधिक शामिल हो रही हैं. पूरे प्रदेश में 16 लाख 60 हजार 609 परीक्षार्थी शामिल होंगे. इनमें छात्राओं की संख्या 8 लाख 37 हजार 75 है और छात्रों की संख्या 8 लाख 23 हजार 534 है. राज्य भर में 1,418 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. मैट्रिक परीक्षा के लिए 8 लाख 42 हजार 888 परीक्षार्थी फर्स्ट सिटिंग में और 8 लाख 17 हजार 721 अभ्यर्थी सेकेंड सिटिंग में शामिल होंगे.

परीक्षा को लेकर बिहार बोर्ड ने कई नियम बनाएं हैं.  परीक्षार्थियों के लिए गाइड लाइन भी जारी किया गया है.गाइडलाइन्स के अनुसार परीक्षार्थी सेंटर पर जूता- मोजा पहनकर नहीं जा सकेंगे.परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड की मूल प्रति और पेन के सिवा कुछ भी नहीं ले जाना है.केंद्राधीक्षक के अलावा किसी भी पदाधिकारी, कर्मचारी और वीक्षक को मोबाइल के साथ प्रवेश वर्जित रहेगा.परीक्षार्थियों को परीक्षा आरंभ होने से कम से कम 10 मिनट पहले केंद्र में प्रवेश करना अनिवार्य होगा.

Also Read
[pro_ad_display_adzone id="49171"]

-sponsored-

इंटरमीडिएट परीक्षा की तरह ही इस बार मैट्रिक की उत्तर पुस्तिका और ओएमआर शीट पर परीक्षार्थियों का नाम, रौल नंबर, रौल कोड और विषय कोड प्रिंटेड मिलेगा.आंसरशीट और ओएमआर पर व्हाइटनर, इरेजर, नाखून, ब्लेड का इस्तेमाल नहीं करना है.किसी प्रकार की इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस लेकर परीक्षा केंद्र में प्रवेश पर बैन है.वीडियो कैमरे के समक्ष जांच में कैलकुलेटर, मोबाइल फोन एवं अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स जैसे-ब्लूटूथ, इयरफोन मिलने पर परीक्षा से वंचित हो सकते हैं.

-sponsered-

-sponsored-

Comments are closed.