By, Shrikant Pratyush
News 24X7 Hour

BSEB 10th Result: क्यों जारी नहीं हो पाया मैट्रिक का रिजल्ट, जानिए कब होगा?

;

- sponsored -

-sponsored-

-sponsored-

BSEB 10th Result: क्यों जारी नहीं हो पाया मैट्रिक का रिजल्ट, जानिए कब होगा?

सिटी पोस्ट लाइव :15 लाख परीक्षार्थी आज रिजल्ट का इंतज़ार करते रहे लेकिन रिजल्ट नहीं आया.बिहार बोर्ड ने आज भी दसवीं कक्षा का रिजल्ट जारी नहीं किया. सूत्रों के अनुसार मैट्रिक का  रिजल्ट दो दिनों के अंदर आ जायेगा.ज्यादा संभावना सोमवार को आने का है. बिहार बोर्ड की दसवीं क्लास का नतीजा 22 मई को ही जारी किया जाना था, लेकिन तकनीकी कारणों के चलते ऐसा नहीं हो सका. देर शाम तक आईटी सेल के अधिकारी तकनीकी अड़चनों को दूर करने की कोशिश करते रहे लेकिन सफलता नहीं मिली.

38 जिलों के टॉपर्स की कॉपियों को मंगाकर भी उनकी कॉपियों को दोबारा चेक कर लिया गया है. सूत्रों के मुताबिक इन टॉपर्स की वेरिफिकेशन की प्रक्रिया को भी पूरा कर लिया गया है. इस बार कोरोना वायरस महामारी के चलते वेरिफिकेशन की प्रक्रिया वीडियो कॉलिंग के जरिए की गई.पिछले साल यानी 2019 में बिहार बोर्ड की मेट्रिक परीक्षा में 80.73 प्रतिशत छात्र पास हुए थे. जबकि परीक्षा देने वाले छात्रों की संख्या में कुल 16,60,609 थी. पास होने वाली छात्राओं की संख्या 6,36,046 और छात्रों की संख्या 6,83,990 थी. वहीं बिहार बोर्ड मैट्रिक 2018 की परीक्षा में कुल 68.89 प्रतिशत विद्यार्थी पास हुए थे. जाहिर है रिजल्ट के प्रतिशत में बढ़ोत्तरी हुई थी. इस साल और भी बेहतर रिजल्ट की उम्मीद की जा रही है.

Also Read
[pro_ad_display_adzone id="49171"]

-sponsored-

रिजल्ट चेक करने के लिए छात्र  बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in या biharboard.online पर जा सकते हैं. यहां दिए गए रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें.सीरियल नंबर और जन्मतिथि समेत अपनी जानकारी भरें.आपकी स्क्रीन पर आपका रिजल्ट दिख जाएगा. रिजल्ट को डाउनलोड करके अपने पास सुरक्षित भी रख सकते हैं.

मैसेज भेजकर भी छात्र रिजल्ट जान सकते हैं. इसके लिए अपने मोबाइल से एक एसएमएस भेजना होगा. एसएमएस भेजकर बिहार बोर्ड का रिजल्ट पाने के लिए छात्रों को BSEB10 -space- ROLL NUMBER टाइप करके 56263 पर भेजना होगा. इसके बाद छात्रों को अपना रिजल्ट मिल जाएगा.

-sponsered-

;

-sponsored-

Comments are closed.