By, Shrikant Pratyush
News 24X7 Hour

CBSE बोर्ड, JEE, NEET की स्थगित की हुई परीक्षाएं, जानें- कब होंगी ?

HTML Code here
;

- sponsored -

[pro_ad_display_adzone id="49226"]

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव :कोरोना संक्रमण की बढती रफ़्तार को देखते हुए  CBSE बोर्ड, JEE, NEET की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं.   मध्य प्रदेश, गुजरात, कर्नाटक और महाराष्ट्र, CBSE और CISCE सहित कई राज्य बोर्डों ने अपनी बोर्ड परीक्षा 2021 स्थगित कर दी है. इसी के साथ संयुक्त प्रवेश परीक्षा मुख्य (JEE Main) अप्रैल और मेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET PG की परीक्षा को भी स्थगित कर दिया गया है.  कई राज्यों के बोर्ड ने कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दिया है.  हालांकि, बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की परीक्षा आयोजित करने में सफल रहा है और  तय समय पर परीक्षा के परिणाम भी जारी कर दिए गए थे.

CBSE ने 14 अप्रैल को अपनी कक्षा 12वीं की परीक्षाएं स्थगित कर दीं और कक्षा 10वीं की अंतिम परीक्षा रद्द कर दी. एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि बोर्ड 12 जून के बाद की स्थिति की समीक्षा करेगा और 12 जून को कक्षा 12वीं की परीक्षा तिथियां तय करेगा. परीक्षा रद्द करने के CBSE के फैसले के बाद, CISCE ने कक्षा 10वीं ICSE परीक्षाओं को भी रद्द कर दिया है और ISC कक्षा 12वीं परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है.

JEE MAIN परीक्षा का स्थगित करने के बाद नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने कहा था कि रिवाइज्ड तारीखों की घोषणा परीक्षा की तारीख से कम से कम 15 दिन पहले की जाएगी. इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा 27 अप्रैल से आयोजित होने वाली थी.NEET PG की परीक्षा 1 अगस्त होने वाली है.  ये परीक्षा पहले 18 अप्रैल को आयोजित होने वाली थी, जिसमें स्थगित कर दिया है. बता दें, अभी तक आवेदन की प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है.

महाराष्ट्र स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने महाराष्ट्र एसएससी (कक्षा 10) और एचएससी (कक्षा 12) बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित करने की घोषणा की थी. उत्तर प्रदेश बोर्ड ने 20 मई तक कक्षा 12वीं की परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं. COVID-19 स्थिति का मूल्यांकन करने के बाद मई के पहले सप्ताह में नई यूपी कक्षा 12वीं की डेटशीट जारी की जाएगी. गुजरात माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (GSEB) राज्य में बढ़ते COVID-19 मामलों के  कारण कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा स्थगित कर दी गई है. बोर्ड परीक्षा 10 मई से 25 मई के बीच निर्धारित की गई थी. मुख्यमंत्री कार्यालय, गुजरात ने कहा कि, “नई तारीखों की घोषणा 15 मई को कोरोनोवायरस स्थिति की समीक्षा के बाद की जाएगी.”

राजस्थान में COVID-19 स्थिति को देखते हुए, राज्य सरकार ने कक्षा 10वीं और 12वीं  की अंतिम परीक्षा को स्थगित करने का निर्णय लिया है और बिना परीक्षा के कक्षा 8, 9 और 11 के छात्रों को अगली कक्षाओं में प्रमोट किया जाएगा.पंजाब सरकार ने कक्षा 10वीं के सभी छात्रों के लिए पदोन्नति की घोषणा की थी. PSEB ने पिछले महीने पंजाब कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा को लगभग एक महीने तक स्थगित कर दिया था. कक्षा 10 की परीक्षाएं 4 मई से शुरू होने वाली थीं और कक्षा 12 की परीक्षा 20 अप्रैल से शुरू होनी थी.

हरियाणा सरकार ने बढ़ते COVID-19 मामलों के आलोक में कक्षा 12वीं की परीक्षाओं को स्थगित करने और कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा 2021 को रद्द करने का निर्णय लिया है. राज्य ने तेलंगाना कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है और कक्षा 10 बोर्ड परीक्षाओं को रद्द कर दिया है, कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए नई तारीखों की सूचना परीक्षा शुरू होने से कम से कम 15 दिन पहले दी जाएगी.मध्य प्रदेश ने कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा को एक महीने के लिए टाल दिया है। एमपीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 को कक्षा 10वीं के लिए 30 अप्रैल से और कक्षा 12वीं के लिए 1 मई से शुरू होनी थी.

;
HTML Code here

-sponsored-

Comments are closed.