By, Shrikant Pratyush
News 24X7 Hour

हाय रे, बरोजगारी, अतिथि शिक्षक के चार हजार पदों के लिए आ गए हैं पांच लाख आवेदन

पांच लाख अभ्यर्थियों में से 4257 शिक्षकों का चयन   करना बेहद मुश्किल टास्क साबित हो रहा है.

Above Post Content

- sponsored -

शिक्षा विभाग को 18 जून तक यानी स्कूल  खुलने के पहले रिक्त पदों के अनुरूप अतिथि शिक्षकों का चयन कर उनका पदस्थापना कर देना था .लेकिन अभीतक शिक्षा विभाग अपने लक्ष्य से बहुत दूर है. राज्य के 37 जिलों में 4 लाख 70 हजार 791 लोगों ने अतिथि शिक्षक बनने के लिए आवेदन दिया है.

Below Featured Image

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाईव : बिहार में  अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया चल रही है. 4257 अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति होना है लेकिन आवेदन आ गए हैं करीब पांच लाख. इतने अभ्यर्थियों से 4257 शिक्षकों का चयन   करना बेहद मुश्किल टास्क साबित हो रहा है. अंग्रेजी, गणित, भौतिकी, रसायन शास्त्र, प्राणीशास्त्र और वनस्पति शास्त्र विषयों में अतिथि शिक्षकों आवश्यकता है. गौरतलब है कि  +2 स्कूलों में शिक्षकों के अभाव के कारण पठन पाठन बाधित  है. शिक्षा विभाग को 18 जून तक यानी स्कूल  खुलने के पहले रिक्त पदों के अनुरूप अतिथि शिक्षकों का चयन कर उनका पदस्थापना कर देना था .लेकिन अभीतक शिक्षा विभाग अपने लक्ष्य से बहुत दूर है. राज्य के 37 जिलों में 4 लाख 70 हजार 791 लोगों ने अतिथि शिक्षक बनने के लिए आवेदन दिया है. शिक्षा विभाग के मुताबिक इनमें 80 फीसदी यानी करीब 3.20 लाख से अधिक बीटेक-एमटेक डिग्रीधारी हैं.

सबसे ख़ास बात ये है कि सरकार को जितने शिक्षक चाहिए उससे दो गुना प्रशिक्षित अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है . जाहिर है आवेदन भले 5 लाख आये हैं ,लेकिन  7880 प्रशिक्षित अभ्यर्थियों में से ही 4257 अतिथि शिक्षकों को चुना जाएगा .अतिथि शिक्षकों में पीजी के साथ बीएड वालों को पहला मौका देने की कोशिश की जायेगी .अतिथि शिक्षक बहाली प्रक्रिया पूरी होने के बाद प्लस टू स्कूलों में विषयवार शिक्षकों की कमी की समस्या भी कुछ हद तक दूर हो जाएगी. वर्तमान समय में इंटर स्कूलों में शिक्षकों की काफी कमी है जिसके कारण 11वीं व 12वीं की पढ़ाई प्रभावित हो रही है. गेस्ट टीचर को प्रतिदिन के हिसाब से 1000 रुपये दिए जाएंगे. माह में 25 दिन का मानदेय इन्हें मिलेगा. उम्मीद है कि अतिथि शिक्षकों के चयन और पदस्थापना का काम जुलाई में पूरा हो जाएगा .

-sponsered-

-sponsored-

Comments are closed.