By, Shrikant Pratyush
News 24X7 Hour

नेउरा पटना के एबीसी कॉलेज ऑफ़ एजुकेशन में होगी अब जॉब ओरिएंटेड बीकॉम की भी पढ़ाई

HTML Code here
;

- sponsored -

पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय के अंतर्गत संबद्ध पटना के नेउरा स्थित एबीसी कॉलेज ऑफ एजुकेशन में इस वर्ष से बी कॉम की पढ़ाई शुरू की जाएगी. अभी तक इस संस्थान में केवल बीएड की पढ़ाई होती थी, लेकिन इस वर्ष से बीएड के साथ-साथ बी.कॉम की पढ़ाई भी शुरू की जाएगी

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव : पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय के अंतर्गत संबद्ध पटना के नेउरा स्थित एबीसी कॉलेज ऑफ एजुकेशन में इस वर्ष से बी कॉम की पढ़ाई शुरू की जाएगी. अभी तक इस संस्थान में केवल बीएड की पढ़ाई होती थी, लेकिन इस वर्ष से बीएड के साथ-साथ बी.कॉम की पढ़ाई भी शुरू की जाएगी, जिसके लिए पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय ने उक्त कॉलेज को सम्बद्धन भी प्रदान कर दिया है.

क्या है इस बीकॉम पाठ्यक्रम में अलग ?

एबीसी कॉलेज ऑफ एजुकेशन में पढ़ाए जाने वाले बीकॉम पाठ्यक्रम की खासियत यह होगी कि इसमें कई ऐसे विषयों को अलग से शामिल किया गया है, जो विश्वविद्यालय के सिलेबस में नहीं है, लेकिन जिनको पढ़े बगैर आज के समय नौकरी पाना असंभव है. विश्वविद्यालय सिलेबस के अतिरिक्त जिन विषयों को शामिल किया गया है, उनमें टैली फाइनेंशियल अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर, ऑनलाइन या ऑफलाइन जीएसटी, टीडीएस, इनकम टैक्स फाइलिंग, ऑडिटिंग, टैक्स कैलकुलेशन इत्यादि शामिल है.

Also Read
[pro_ad_display_adzone id="49171"]

-sponsored-

क्या होगा इस पाठ्यक्रम का जॉब प्रोस्पेक्ट्स ?

कॉलेज के सचिव व करियर काउंसलर आशीष आदर्श ने बताया कि अभी कई बीकॉम पाठ्यक्रम केवल डिग्री देते हैं, जिनका जॉब मार्केट में कोई महत्व नहीं है. हमारे संस्थान द्वारा पढ़ाए जाने वाले पाठ्यक्रम छात्र को एकाउंटिंग व फाइनेंस के क्षेत्र में कैरियर बनाने में बेहद सहायक होगा और इसके बाद छात्र ना केवल किसी कंपनी में अकाउंटेंट के तौर पर काम कर सकेंगे, बल्कि स्वयं भी अकाउंटेंसी, टैक्स एडवाइजर, इंश्योरेंस एडवाइजर सहित अनेक पेशा अपनाकर अपनी खुद की प्रैक्टिस भी शुरू कर पाएंगे. आज तमाम छोटे-बड़े बिजनेस इस्टैब्लिशमेंट में ऐसे लोगों की खासी कमी है, जो एकाउंटिंग की सही समझ रखते हैं और हमारा पाठ्यक्रम इस गैप को भरेगा.

इस पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए छात्रों को क्या करना होगा ?

छात्रों को इस पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए अविलंब पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.ppup.ac.in पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कर लेना चाहिए और एबीसी कॉलेज ऑफ एजुकेशन को सिलेक्ट करना चाहिए. विश्वविद्यालय ने ऑनलाइन एप्लीकेशन की अंतिम तिथि आगामी 31 अगस्त 2020 की घोषणा की है.

यदि कोई छात्र ऑनलाइन फॉर्म भरने में दिक्कत महसूस करता है, तो वह एबीसी कॉलेज ऑफ एजुकेशन के कार्यालय से संपर्क कर सकता है या कॉलेज वेबसाइट www.abcce.co.in या मोबाइल नंबर 8210261151, 9065410720 पर संपर्क कर सकता है. कॉलेज द्वारा उसके फॉर्म भरने की प्रक्रिया निशुल्क की जाएगी.

HTML Code here
;

-sponsered-

;
HTML Code here

-sponsored-

Comments are closed.