By, Shrikant Pratyush
News 24X7 Hour

1 महीने में बोर्ड की परीक्षा की तैयारी करने टिप्स, मुश्किल हो जायेगी आसान.

;

- sponsored -

[pro_ad_display_adzone id="49226"]

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव : अब दो महीने का भी समय बोर्ड की परीक्षा में शेष नहीं है.मई महीने से सीबीएसई (CBSE Board Exam 2021), आईसीएसई (ICSE Board Exam 2021) और यूपी बोर्ड (UP Board Exam 2021) तमाम बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी. छात्रों के पास तैयारी करने के लिए सिर्फ 1 महीने का समय बचा है. सिटी पोस्ट आपको ये बताने जा रहा है कि कितने कम समय में बोर्ड की परीक्षा की तैयारी कैसे की जा सकती है.

एक्सपर्ट्स के टिप्पस के अनुसार परीक्षा में 1 महीने से कम समय बचा हो तो रिवीजन पर ध्यान देना होगा.5 साल के सैंपल पेपर्स को हल करने पर समय देना होगा.न्यूमेरिकल्स की प्रैक्टिस पर फोकस करना होगा. डायग्राम (Diagram), फॉर्मुला और हर सब्जेक्ट के बेसिक कॉन्सेप्ट पर खास ध्यान देना होगा.कुछ सवालों के जवाबों को लिखकर याद करने की प्रैक्टिस करनी होगी.

छात्रों को पिछले 5 साल के सैंपल पेपर्स (CBSE Board Sample Papers 2021) जरूर देख लेना चाहिए.उनमें से उन सवालों को जरूर हल कर लें, जो हर साल लगातार पूछे जा रहे हों. सैंपल पेपर्स और पुराने सालों के पेपर देखने से परीक्षा में पूछे जाने वाले सवालों का आइडिया लग जाएगा.

ऑनलाइन क्लासेस के दौरान हाथों से लिखने की प्रैक्टिस छूट गई होगी तो सवालों के जवाब पॉइंट्स बनाकर लिखते हुए याद करें. फिजिक्स-केमिस्ट्री में न्यूमेरिकल्स सॉल्व करने की प्रैक्टिस करें. बायोलॉजी में कॉन्सेप्ट से संबंधित कुछ शब्दों को सही ढंग से याद रखने की जरूरत होती है. साथ ही अपनी डाइट (Diet) और लाइफस्टाइल (Lifestyle) का भी पूरा ख्याल रखें.

;

-sponsored-

Comments are closed.