By, Shrikant Pratyush
News 24X7 Hour

आईफ़ोन-11 सिरीज़ के iPhone, iPad और नई स्मार्ट वॉच लॉन्च

iPhone 11 के ट्रिपल कैमरा तकनीक में नया क्या?

- sponsored -

0

आईफ़ोन पहली बार ट्रिपल कैमरा तकनीक के साथ उतरा है. इनमें 12 मेगापिक्‍सल का वाइड एंगल कैमरा, एक 12 मेगापिक्‍सल का अल्‍ट्रा वाइड एंगल कैमरा और बेहतर जूम के लिए एक टेलीफ़ोटो कैमरा भी है.वाइड एंगल तस्वीरें लेने की क्षमता की बदौलत अब ग्रुप सेल्फ़ी लेने में उतनी ही दूरी से यह कैमरा पहले से अधिक लोगों को कैप्चर कर सकेगा.ये फ़ोन वाटर प्रूफ और डस्‍ट रेसिस्‍टेंट हैं. पानी और धूल से इनका कुछ नहीं बिगड़ेगा.

Below Featured Image

-sponsored-

आईफ़ोन-11 सिरीज़ के iPhone, iPad और नई स्मार्ट वॉच लॉन्च

सिटी पोस्ट लाइव : एप्पल कंपनी ने अपनी आईफ़ोन-11 सिरीज़ के iPhone, iPad और नई स्मार्ट वॉच को लॉन्च कर दिया है.नए iPhone 11, iPhone 11 Pro और iPhone 11 Pro Max फोन्स के कैमरे एक साथ कई तरह के फॉरमैट में वीडियो (स्लोमोशन सेल्फ़ी, लैंडस्केप सेल्फ़ी) रिकॉर्ड कर सकते हैं. इनमें टेलीफ़ोटो, अल्ट्रा वाइड और नया नाइट मोड भी है जिसकी मदद से कम रौशनी में भी इनके कैमरे उम्दा तस्वीरें खींच सकते हैं.इनका प्रोसेसर भी पहले के आईफ़ोन्स के मुक़ाबले बढ़िया लगाए गए हैं. यानी ये फ़ोन पहले से भी अधिक तेज़ी से काम करेंगे.

ऐपल के अनुसार इनकी बैटरी भी पहले के मुक़ाबले बेहतर है और लॉन्च किए गए आईफोन चार या पांच घंटे ज्यादा काम करेंगे.इन तीन मॉडलों iPhone 11, 11 Pro, 11 Pro Max की कीमतें क्रमशः50,228 रुपये, 71,786 रुपये और 78,971 रुपये हैं.ये फ़ोन वाटर प्रूफ और डस्‍ट रेसिस्‍टेंट हैं. पानी और धूल से इनका कुछ नहीं बिगड़ेगा. आईफोन 11 प्रो में 5.8 इंच स्‍क्रीन है. आईफोन 11 प्रो मैक्‍स में 6.5 इंच की स्‍क्रीन है.दोनों मोबाइल में स्‍क्रीन रिजॉल्‍यूशन 458ppi है. डिस्‍प्‍ले को सुपर रेटिना का नाम दिया गया है.

Also Read

-sponsored-

आईफ़ोन पहली बार ट्रिपल कैमरा तकनीक के साथ उतरा है. इनमें 12 मेगापिक्‍सल का वाइड एंगल कैमरा, एक 12 मेगापिक्‍सल का अल्‍ट्रा वाइड एंगल कैमरा और बेहतर जूम के लिए एक टेलीफ़ोटो कैमरा भी है.वाइड एंगल तस्वीरें लेने की क्षमता की बदौलत अब ग्रुप सेल्फ़ी लेने में उतनी ही दूरी से यह कैमरा पहले से अधिक लोगों को कैप्चर कर सकेगा.इसके साथ ही iPhone 11 में iPhone XR से एक घंटे ज्यादा बैटरी बैकअप भी मिलेगा.आईफोन 11 में नाइट मोड और 60 फ्रेम प्रति सेकेंड की दर से वीडियो रिकॉर्ड की सुविधा भी है.iPhone 11 में पहले से तेज़ फेस आईडी दी गई है. वहीं इसके प्रो मॉडल में ट्रिपल रियर कैमरा और डीप फ़्यूजन कैमरा फीचर है. जिसका उपयोग लो लाइट में तस्वीरें खींचने में होगा.

गौरतलब है कि बीते कुछ वर्षों में मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में बहुत काम हुआ है.डुअल कैमरे की जगह अब कंपनियां अपने स्मार्टफ़ोन में ट्रिपल कैमरा तकनीक पर काम कर रही हैं.इस तकनीक की मदद से मोबाइल फ़ोन की क्षमता और उनका प्रदर्शन बढ़ जाता है.हाई स्पीड मोनोक्रोम सेंसर और बेहतर लाइट सेंसिटिविटी तकनीक की मदद से ये ट्रिपल कैमरे कम रौशनी में भी साफ़ तस्वीरें खींच सकते हैं. वाइड एंगल तकनीक बैकग्राउंड की तुलना में फ़ोटो में चेहरे को हाईलाइट करने में बेहद उपयोगी होता है.कुछ दिनों पहले ही सैमसंग भी अपने नए A80 मॉडल में इनफिनिटी डिस्प्ले और रोटेटिंग ट्रिपल कैमरा तकनीक के साथ आया था.

ट्रिपल कैमरा तकनीक में तीसरा कैमरा और अधिक ज़ूम करने में मददगार होता है. इसकी मदद से डुअल कैमरे की तुलना में दूर से खींची गई तस्वीर भी हाई रिजॉल्यूशन यानी प्रिंटिंग क्वालिटी की होती है. यानी ज़ूम करने पर भी तस्वीरें डुअल कैमरे के मुक़ाबले कम ब्लर होती हैं.सबसे पहले ख़्वावे ट्रिपल कैमरा तकनीक के साथ आई थी. उसने अपने P20 प्रो मॉडल में इसे लगाया. इसके बाद कंपनी मेट 20, मेट 20 प्रो और मेट 20 एक्स मॉडल में भी ट्रिपल कैमरा ले कर आई.

सैमसंग भी ट्रिपल कैमरा के साथ बाज़ार में आ चुकी है. उसने गैलेक्सी एस10+, गैलेक्सी A80 जैसे मॉडल में ट्रिपल कैमरे लगाए हैं.इसके अलावा सोनी एक्सपीरिया 1, एलजी वी50 थिन, शियोमी एमआई9, वीवो वी15 प्रो, ओप्पो रेनो 10एक्स जूम, रेडमी के20 प्रो भी ट्रिपल कैमरे के साथ बाज़ार में उतर चुके हैं.वहीं आईफ़ोन-11 के लॉन्च के साथ ही आईफ़ोन-8 की कीमत घटकर लगभग 32 हज़ार रुपये हो गई है.आईफ़ोन एक्सआर की कीमत लगभग 43 हज़ार रुपये हो गई है.आप नए मॉडल का आर्डर 13 सितंबर से कर सकते हैं. आपको 20 सितंबर से नए मॉडल मिलने शुरू हो जाएंगे.

-sponsered-

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

-sponsored-

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More