By, Shrikant Pratyush
News 24X7 Hour

बोध गया में तीन दिवसीय बौद्ध महोत्सव, हेमा मालिनी समेत 9 देशों के कलाकार होगें शामिल.

- sponsored -

Below Featured Image

-sponsored-

बोध गया में तीन दिवसीय बौद्ध महोत्सव, हेमा मालिनी समेत 9 देशों के कलाकार होगें शामिल.

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार के गया ज़िले के बोध गया कालचक्र मैदान में तीन दिवसीय बौद्ध महोत्सव शुरू होने जा रहा है. इस  बौद्ध महोत्सव (Buddhist mahotsav) के उद्घाटन सत्र के बाद फिल्म अभिनेत्री हेमा मालिनी (Hema malini) नृत्य प्रस्तुत करेंगी. इस आयोजन में भारत के साथ ही श्रीलंका, थाईलैंड, जापान, लाओस, वियतनाम, इंडोनेशिया, म्यामांर, भूटान समेत कुल 9 देशों के कलाकार भी शामिल होगें. ये कलाकार अपने-अपने देशों की पारम्परिक नृत्य एवं संगीत को प्रस्तुत करेंगे.

29 जनवरी को तीन दिवसीय बौद्ध महोत्सव शुरू होने से पहले 28 जनवरी को भगवान बुद्ध की तपोस्थली ढुंगेश्वरी पहाड़ से महाबोधि मंदिर तक करीब 8 किलोमीटर की पैदल ज्ञानयात्रा निकाली जायेगी. विभिन्न देशों के बौद्ध भंते के साथ ही जिला प्रशासन के अधिकारी, जनप्रतिनिधि और सामाजिक कार्यकर्ता शामिल होंगे. इस अवसर पर कालचक्र मैदान में ग्राम श्रीमेला का आयोजन भी किया जा रहा है जिसमें विभिन्न प्रदेशों के हैंडीक्राफ्ट एवं अन्य सामानों की दुकानें लगाई जाएंगी.

Also Read

-sponsored-

इस बौद्ध महोत्सव की तैयारी के लिए बोधगया के कालचक्र मैदान में विशेष इंतजाम किए जा रहे हैं. डीएम अभिषेक सिंह के अनुसार  हरेक साल बौद्ध महोत्सव को बेहतर करने की कोशिश की जा रही है. महोत्सव के लिए सुरक्षा के खास इंतजाम किए जा रहे हैं. सुरक्षा में सीसीटीवी तथा अन्य आधुनिक तकनीकों का भी इस्तेमाल किया जा रहा है. इस अवसर पर तथागत स्मारिका का विमोचन भी किया जायेगा जिसमें बुद्ध और बोधगया से जुड़े आलेख हिंदी एवं अंग्रेजी में प्रकाशित किए जाएंगे.

Below Post Content Slide 4

-sponsered-

-sponsored-

Comments are closed.