By, Shrikant Pratyush
News 24X7 Hour

बिहार में भी तबाही मचा सकता है Amphan तूफान, जानें किन जिलों पर क्या होगा असर

;

- sponsored -

मौसम विभाग के अनुसार 19 मई तक इसकी रफ्तार 200 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है. बंगाल की खाड़ी में उठे तूफान अम्फान (Amphan) के कारण अगले 72 घंटे बिहार और झारखंड (Bihar And Jharkhand) के लिए भी अहम हैं.

-sponsored-

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव : चक्रवाती तूफान अम्फान (Cyclonic storm Amphan)  की वजह से पश्चिम बंगाल और ओडिशा (West Bengal and Odisha) तटीय इलाकों में हाई अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग (weather department) के अनुसार ये तूफ़ान कुछ समय के लिए बेहद खतरनाक रूप ले सकता है. मौसम विभाग के अनुसार 19 मई तक इसकी रफ्तार 200 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है. बंगाल की खाड़ी में उठे तूफान अम्फान (Amphan) के कारण अगले 72 घंटे बिहार और झारखंड (Bihar And Jharkhand) के लिए भी अहम हैं.

मौसम विभाग की ओर से जो जानकारी दी गई है इसके अनुसार उत्तर-पूर्व बिहार में असर ज्यादा पड़ेगा.  यानि पूर्णिया, कटिहार, सहरसा, सुपौल और मिथिलांचल के मधुबनी, दरभंगा, सीतामढ़ी जैसे कुछ जिलों में बारिश हो सकती है. हालांकि, इस संबंध में अभी कोई बहुत भारी अलर्ट जारी नहीं किया गया है, लेकिन अगले 72 घंटे इस चक्रवात की दृष्टि से बेहद अहम हैं. इधर पश्चिमी विक्षोभ भी सक्रिय हो रहा है जिससे मौसम चक्र में भी परिवर्तन के संकेत हैं.

गौरतलब है कि हाल में ही मौसम विभाग ने पूर्वानुमान लगाया है कि इस बार बिहार में चार से पांच दिनों की देरी से मानसून (Monsoon) प्रवेश करेगा. भारतीय मौसम विभाग ने के अनुमान के हिसाब से 5 जून को केरल (Keral) के रास्ते मानसून देश में प्रवेश करेगा और 13 से 15 जून के बीच यह बिहार पहुंचेगा. मौसम विभाग की तरफ़ से अब तक ये अनुमान लगाया जा रहा था कि 8 जून को मानसून बिहार पहुंच जाएगा, लेकिन केरल तट पर मानसून पहुंचने में हुई चार से पांच दिनों की देरी के कारण इसके बिहार पहुंचने की तारीख़ 13 जून हो गई है.

Also Read
[pro_ad_display_adzone id="49171"]

-sponsored-

मौसम विभाग के अनुसार 13 जून को मानसून सीमांचल के रास्ते बिहार में प्रवेश करेगा. इस साल के मानसून की बिहार में पहली दस्तक पूर्णिया के इलाक़े में होगी.बिहार के किस जिले में कब मानसून दस्तक देगा इसका अनुमान भी मौसम विभाग ने जारी किया है. पूर्णिया से बिहार में मानसून की दस्तक के बाद कोसी और दरभंगा के इलाक़े में 14 से 15 जून को दस्तक देगा. पटना में मानसून 16 जून को पहुंचेगा और उसके बाद 18 जून को सारण होते हुए दक्षिण बिहार पहुंचेगा.

मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो इस साल बिहार में अच्छी बारिश होगी. मौसम विभाग ने इस साल जून से सितंबर तक बिहार में मानसून के दौरान 88 सेमी बारिश होने की उम्मीद जताई है जो सामान्य से अधिक होगी. पटना माैसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विवेक सिन्हा ने बताया कि 20 जून तक मानसून पूरे बिहार काे कवर कर लेगा.

-sponsered-

;

-sponsored-

Comments are closed.