By, Shrikant Pratyush
News 24X7 Hour

22 सितंबर तक बिहार के 19 जिलों में होगी बारिश, रात में बारिश से गर्मी से मिल रही राहत

HTML Code here
;

- sponsored -

मौसम विभाग के अनुसार एक अन्य चक्रवाती परिसंचरण का क्षेत्र दक्षिण बंगला देश में समुद्र तल से 0.9 किलो मीटर तक देखा जा रहा है. मानसून की ट्रफ रेखा बिहार से दूर है लेकिन बंगाल की खाड़ी से उठ रही नमी के प्रभाव से बिहार में बारिया का सिस्टम एक्टिव हो रहा है.आने वाले 24 घंटे में मौसम में परिवर्तन होगा.

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव :बिशन उमस और गर्मी का सामना कर रहे बिहार के लोगों के लिए राहत की खबर है.मौसम विभाग के अनुसार 22 सितंबर तक बारिश का पूर्वानुमान है. आने वाले 24 घंटे में पटना सहित दक्षिण बिहार के 19 जिलों में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान है. पूर्णिया और मधुबनी सहित उत्तर बिहार के 19 जिलों में एक दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक रात में बारिश की संभावना अधिक बन रही है जिससे दिन के तापमान में गिरावट से गर्मी से काफी राहत मिल रही है.

गौरतलब है कि पिछले सप्ताह लगातार हुई बारिश की वजह से अचानक मौसम के मिजाज में बदलाव आ गया था.लगा था कि ठण्ड ने दस्तक दे दी है.लेकिन पिछले दो दिनों से फिर से उमस बढ़ गई है.लेकिन मौसम विभाग के अनुसार मानसून की ट्रफ रेखा बीकानेर, उत्तर पश्चिम मध्य प्रदेश एवं समीपवर्ती पूर्वी राजस्थान में बने निम्न दाब के क्षेत्र सतना, डाल्टेनगंज, जमशेदपुर और दीघा होते हुए पूर्वोत्तर बंगाल की खाड़ी की ओर बढ़ रही है. एक च्रकवाती परिसंचरण का क्षेत्र भी उत्तर पश्चिम एवं समीपवर्ती मध्य बंगाल की खाड़ी में समुद्र तल से 1.5 किलो मीटर और 5.8 किलो मीटर तक फैला हुआ है. अगले 24 घंटे के दौरान इसके ओडिशा के तट पर पहुंचने का अनुमान है.

मौसम विभाग के अनुसार एक अन्य चक्रवाती परिसंचरण का क्षेत्र दक्षिण बंगला देश में समुद्र तल से 0.9 किलो मीटर तक देखा जा रहा है. मानसून की ट्रफ रेखा बिहार से दूर है लेकिन बंगाल की खाड़ी से उठ रही नमी के प्रभाव से बिहार में बारिया का सिस्टम एक्टिव हो रहा है.आने वाले 24 घंटे में मौसम में परिवर्तन होगा. मानसून की ट्रफ रेखा और दो दो चक्रवाती परिसंचरण के कारण बिहार में बारिश का क्षेत्र बन रहा है.मौसमी कारकों के प्रभाव से अगले 24 घंटे में दक्षिण बिहार के बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल, पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद, भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर और खगड़िया सहित 19 जिलों में अनके स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान है.

Also Read
[pro_ad_display_adzone id="49171"]

-sponsored-

मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर बिहार के पश्चिमी चंपारण, सीवान, सारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया और कटिहार सहित 19 जिलों में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा का पूर्वानुमान है. बारिश से गर्मी से काफी हद तक राहत मिलेगी. रात में बारिश का सिस्टम एक्टिव हो रहा है जिससे दिन में धूप के साथ बारिश का सिस्टम बनेगा। पटना से लेकर अन्य जिलों में शाम से बारिश का माहौल बनेगा.

HTML Code here
;

-sponsered-

;
HTML Code here

-sponsored-

Comments are closed.