By, Shrikant Pratyush
News 24X7 Hour

22 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बिहार में बह रही है सर्द हवा, 7 दिन पड़ेगी कड़ाके की ठंड

- sponsored -

बिहार लगातार कड़ाके की ठंड (Cold Wave) और शीत लहर की चपेट में है. पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) के कारण अचानक बढ़ी ठंड की वजह से जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. लगातार चल रही सर्द पछुआ हवाओं ने न केवल पटना (Patna) और आस पास के इलाकों के बल्कि बिहार के कई जिलों के तापमान में अंतर ला दिया है.

Below Featured Image

-sponsored-

22 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बिहार में बह रही है सर्द हवा, 7 दिन पड़ेगी कड़ाके की ठंड.

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार लगातार कड़ाके की ठंड (Cold Wave) और शीत लहर की चपेट में है. पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) के कारण अचानक बढ़ी ठंड की वजह से जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. लगातार चल रही सर्द पछुआ हवाओं ने न केवल पटना (Patna) और आस पास के इलाकों के बल्कि बिहार के कई जिलों के तापमान में अंतर ला दिया है. बिहार के अधिकतर जिलों में न सिर्फ सर्द हवाएं बह रही हैं बल्कि घने कुहासे ने भी कई मुश्किलें खड़ी कर दी हैं.

सोमवार को पछुआ हवा और दिन भर बादल छाये रहने की वजह से धूप नहीं निकला. सोमवार को पटना का अधिकतम तापमान 14 डिग्री और न्यूनतम तापमान का 8.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज  किया गया. रविवार की तुलना में सोमवार को अधिकतम तापमान में करीब डेढ़ डिग्री तो न्यूनतम तापमान में 0.2 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई . गौरतलब है कि अधिकतम तापमान सामान्य से 8 डिग्री सेल्सियस कम रिकॉर्ड किया गया. मौसम विभाग की मानें तो अधिकतम और न्यूनतम तापमान में 6 डिग्री का अंतर होने के साथ ही 22 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं से ठंड बढ़ी है.

Also Read

-sponsored-

मौसम विभाग का दावा है कि अभी एक सप्ताह तक मौसम में ठंड का प्रकोप रहेगा. विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार मंगलवार को अधिकतम तापमान 18 डिग्री और न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं. गौरतलब है  कि सोमवार की सुबह घने कोहरे की वजह से 9 बजे तक विजिबिलिटी  भी 150 मीटर रही थी. लोगों को आवागमन में  में काफी परेशानी का सामना करना पड़ा.हवाई उड़ाने घंटो बाधित रही.कडाके की ठंड की वजह से जिला प्रशासन ने पांचवी कक्षा तक के छात्रों को छुट्टी देने का आदेश दे दिया है.मकर संक्रांति के दिन भी सरकारी और गैर-सरकारी स्कूल बंद रहेगें.

-sponsered-

-sponsored-

Comments are closed.