By, Shrikant Pratyush
News 24X7 Hour

महाराष्ट्र के 4 बड़े शहर में पूरी तरह लॉकडाउन, बिहार-यूपी भी नहीं रहेगा बे-असर.

Above Post Content

- sponsored -

Below Featured Image

-sponsored-

महाराष्ट्र के 4 बड़े शहर में पूरी तरह लॉकडाउन, बिहार-यूपी भी नहीं रहेगा बे-असर.

सिटी पोस्ट लाइव : कोरोना की वजह से महाराष्ट्र के चार शहरों में पूरी तरह से लॉकडाउन कर दिया गया है.जन-जीवन की रफ़्तार  रफ्तार थम गई है. भारत में अबतक कोरोना के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र (49) से ही सामने आए हैं. कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने चार शहरों को पूरी तरह से लॉकडाउन कर दिया है.

जिन शहरो को लॉकडाउन किया गया है इनमें मुंबई, पुणे, पिंपरी चिंचवाड़ और नागपुर शामिल हैं. 2011 की जनगणना के अनुसार मुंबई, जिसमें मुंबई शहर, मुंबई उपनगर और ठाणे जिला शामिल हैं, में 1 करोड़ प्रवासी रहते हैं. इनमें से 30 प्रतिशत प्रवासी अनौपचारिक अर्थव्यवस्था से अपनी आजीविका कमाते हैं.

Also Read

-sponsored-

सबसे बड़ी बात यह है कि इन 1 करोड़ प्रवासियों में सबसे ज्यादा संख्या बिहार और यूपी के लोगों की है. ये लोग यहां संस्थानों कामकाज और छोटे-मोटे व्यवसाय कर अपनी आजीविका चलाते है. मम्बई में दुकानों और विभिन्न संस्थानों के बंद होने की वजह से अब वहां काम करने रहे यूपी-बिहार के लोग वापस घर आ रहे हैं. इससे यूपी-बिहार में कोरोना का खतरा बढ़ सकता है. इसकी वजह महाराष्ट्र की ताजा हाल हैं.

महाराष्ट्र बंद होने की वजह से 20 मार्च को महाराष्ट्र के रेलवे स्टेशनों पर भीड़ उमड़ गई थी. खतरा इसने भी बढ़ा दिया है. दरअसल, हेल्थ मिनिस्ट्री बार-बार दूरी बनाकर रहने को कह रही है, इससे ही संक्रमण से बचा जा सकता है. लेकिन रेलवे स्टेशनों पर खचाखच भीड़ रही.इस वायरस के लक्षण कई केसों में बाद में दिखे हैं, ऐसे में अगर वहां किसी को संक्रमण हुआ तो उससे फैलने के चांस बहुत ज्यादा है. फिर जब वह शख्स यूपी-बिहार में अपने घर जाएगा तो हालात बिगड़ सकते हैं.

Below Post Content Slide 4

-sponsered-

-sponsored-

Comments are closed.