By, Shrikant Pratyush
News 24X7 Hour

पटना : कोरोना वायरस को लेकर देश का ऐतिहासिक मनेर शरीफ दरगाह 31 मार्च तक बंद

पुरातत्व विभाग ने पर्यटकों और श्रद्धालुओ को मजार शरीफ में प्रवेश पर लगाया प्रतिबंध

Above Post Content

- sponsored -

विश्व में महामारी बने कोरोना वायरस का असर अब भगवन पर भी देखने को मिलने लगा है. जहां पहले देश के बड़े-बड़े मंदिरों को बंद कर दिया गया तो वहीं अब अल्ल्हा के दरबार में भी ताला लगा दिया गया है. सामाजिक मेलजोल को ख़त्म करने के उदेश्य से पुरातत्व विभाग ने पर्यटकों और श्रद्धालुओ को मनेर शरीफ दरगाह में प्रवेश पर 31 मार्च तक रोक लगा दिया गया है.

Below Featured Image

-sponsored-

पटना : कोरोना वायरस को लेकर देश का ऐतिहासिक मनेर शरीफ दरगाह 31 मार्च तक बंद

सिटी पोस्ट लाइव : विश्व में महामारी बने कोरोना वायरस का असर अब भगवन पर भी देखने को मिलने लगा है. जहां पहले देश के बड़े-बड़े मंदिरों को बंद कर दिया गया तो वहीं अब अल्ल्हा के दरबार में भी ताला लगा दिया गया है. सामाजिक मेलजोल को ख़त्म करने के उदेश्य से पुरातत्व विभाग ने पर्यटकों और श्रद्धालुओ को मनेर शरीफ दरगाह में प्रवेश पर 31 मार्च तक रोक लगा दिया गया है. देश के महत्वपूर्ण ऐतिहासिक मनेर मखदूम साहब याहिया मनेरी  का दरगाह  अब 31 मार्च तक भक्तों के लिए बंद कर दिया गया है.

पुरातत्व विभाग ने कोरोना वायरस को लेकर श्रद्धालुओं को दरगाह में में प्रवेश पर पूरी तरह से रोक लगा दी है। पुरातत्व विभाग के रोक के बाद श्रदालु दरगाह के मुख्य गेट पे फातिया पढ़  बिना दर्शन कर घर लौट रहे हैं। बता दें यह ऐतिहासिक मकाबरा के दर्शन और मन्नत मांगने के लिए देश और  विदेश से भी लोग पँहुचते है.  कोरोना के कहर ने इस ऐतिहासिक धरोहर पर भी ताला लगा दिया है जिससे पर्यटको को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. वही इस ऐतिहासिक मखदूम साहब याहिया का मकाबरा के बन्द होने से आम  पर्यटको को परेशानियों का सामना तो करना पड़ ही रह है  साथ ही साथ दूरदराज से आए उन भक्तों की भी  हो रही है जो अपनी मन्नत पूरा होने पर इनकी दरबार में हाजिरी लगाने पहुँचते है और चादर चढ़ाते  है.

Also Read

-sponsored-

हालांकि ऐसे श्रद्धालु पहुंच तो जरूर रहे हैं लेकिन गेट के मुख्य दरबार पर ताला लटके देख थोड़े मायूस तो जरूर दिख रहे हैं. लेकिन दरवाजा के बाहर से ही फातिहा पढ़ खुशी खुशी घर लौट रहे हैं. वही तालाबंदी के संबंध में पूछे जाने पर पुरातत्व विभाग के कर्मचारी रामेश्वर चौधरी ने बताया कि कोरोना वायरस के चलते विभाग के आदेश पर मनेर दरगाह शरीफ को 31 मार्च तक बंद कर दिया गया है. किसी भी पर्यटक और श्रद्धालु को अंदर जाने पर रोक लगा दिया गया है. जाहिर है देश के प्रधानमंत्री ने कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए पूरे देश में पूर्ण लॉक डाउन कर दिया है. लोगों को घरों से बाहर निकलने पर पाबंदी लगा दी है. लेकिन मंदिर और दरगाह भी खुले रहेंगे तो लोग एक दूसरे से संपर्क में आयेगे और इस महामारी को रोक पाना मुश्किल हो जायेगा. 

पटना ग्रामीण से निशांत कुमार की रिपोर्ट

Below Post Content Slide 4

-sponsered-

-sponsored-

Comments are closed.