By, Shrikant Pratyush
News 24X7 Hour

बिहार के कई इलाकों में बारिश, HeatWave को लेकर भविष्यवाणी

;

- sponsored -

पश्चिमी विक्षोभ (Western disturbance) के कारण बिहार के तापमान में काफी उतार-चढ़ाव देखने हो मिल रहा है. पहले अम्फान (Amphan) बिहार में असर दिखा चुका है. अब पश्चिमी विक्षोभ (Western disturbance) के कारण  कुछ इलाकों में बारिश तो कुछ में गर्मी का असर दिख रहा है.

-sponsored-

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव : पश्चिमी विक्षोभ (Western disturbance) के कारण बिहार के तापमान में काफी उतार-चढ़ाव देखने हो मिल रहा है. पहले अम्फान (Amphan) बिहार में असर दिखा चुका है. अब पश्चिमी विक्षोभ (Western disturbance) के कारण  कुछ इलाकों में बारिश तो कुछ में गर्मी का असर दिख रहा है. खास तौर पर बिहार के पूर्वी और उत्तर पूर्व भाग में  कोसी और सीमांचल के जिलों सहित आसपास के इलाकों में फिलहाल मौसमी हालात खराब ही रहेंगे. प्रदेश के कुछ इलाके में शुक्रवार को बारिश (Rain) की संभावना बनती दिख रही है. पटना के मौसम विभाग (Weather Department) के मुताबिक बिहार में फिलहाल अगले दो दिन कहीं भी लू चलने के आसार नहीं हैं. केवल दो-तीन डिग्री सेल्सियस तापमान में इजाफा हो सकता है.

गौरतलब है  कि जहां दक्षिणी बिहार में गर्मी का प्रकोप है तो वहीं सीमांचल और कोसी इलाके में दो दिनों से इलाके में लगातार बादलों का डेरा है. इससे पहले लगभग डेढ से दो महीने तक के बीच आये दिनों ऐसे ही हालात रहे हैं. फिलहाल मौसम विभाग ने इलाके के 48 घंटे की मौसमी चेतावनी जारी कर रखी है. यानी एक जून तक इलाके का मौसम बदलता रहेगा.

गुरुवार को प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश हुई. पूर्णिया में 30 मिलीमीटर, मधेपुरा, त्रिवेणीगंज, बेल्संड, महाराजगंज, मुरलीगंज, गोपालगंज, पंचरुखी, साहेबगंज और पूसा क्षेत्र में 20-20 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी है. इसके अलावा मीनापुर भोरे, मसौढ़ी, हुसैनगंज, सरैया, हतवा इत्यादि जगहों पर दस-दस मिलीमीटर बारिश हुई है. फिलहाल प्रदेश में उच्चतम तापमान गुरुवार को भी सामान्य से नीचे दर्ज किया गया. गौरतलब है कि टर्फ लाइन बिहार से शिफ्ट हो चुकी है.

Also Read
[pro_ad_display_adzone id="49171"]

-sponsored-

बिहार में बुधवार की भांति गुरुवार को भी दिन का उच्चतम तापमान सामान्य से नीचे रहा. पटना का तापमान सामान्य से चार डिग्री नीचे 33.6 डिग्री , गया का भी सामान्य से करीब चार डिग्री नीचे 35.8, भागलपुर में सामान्य से पांच डिग्री नीचे 32.2 डिग्री और पूर्णिया में दिन का तापमान सामान्य से छह डिग्री कम 28.6 डिग्री सेल्सियस कम रहा. इन सभी शहरों में शुक्रवार को बादल छाये रह सकते हैं.

-sponsered-

;

-sponsored-

Comments are closed.