By, Shrikant Pratyush
News 24X7 Hour

बंगाल की खाड़ी में हो रही हलचल, बिहार में बारिश के बढे आसार

HTML Code here
;

- sponsored -

बिहार के लोग भीषण गर्मी और उमस से परेशान हैं. शनिवार को बारिश व तेज धूप की आंख-मिचौली दिनभर जारी रही. दिनभर उमस के बाद शाम को हुई हल्की बारिश ने राजधानी वासियों को राहत दी. पटना में सुबह के वक्‍त भी बारिश हुई थी.

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार के लोग भीषण गर्मी और उमस से परेशान हैं. शनिवार को बारिश व तेज धूप की आंख-मिचौली दिनभर जारी रही. दिनभर उमस के बाद शाम को हुई हल्की बारिश ने राजधानी वासियों को राहत दी. पटना में सुबह के वक्‍त भी बारिश हुई थी. मौसम विज्ञानियों का कहना है कि राजधानी के मौसम में अभी उतार-चढ़ाव जारी रहेगा. प्रदेश में मानसून के सक्रिय होने के बाद ही अच्छी बारिश हो सकती है.मौसम विभाग के अनुसार आज से मौसम के मिजाज में बदलाव के संकेत हैं.

राज्‍य में मानसून का असर तो अब बेहद कम हो गया है, लेकिन बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र का असर तीन दिन बाद बिहार में भी दिखाई दे सकता है. राज्य में बारिश हो सकती है.गौरतलब है कि पटना सहित प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में शनिवार को बारिश हुई. प्रदेश के लालगंज में 56, पूसा में 44, धरहरा में 31, समस्तीपुर में 30 एवं भागलपुर में 25 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई.
जून के दूसरे हफ्ते में आगमन के बाद मानसून बिहार में खासा सक्रिय रहा और अच्‍छी बारिश भी कराई, लेकिन पिछले कुछ हफ्तों से औसत से काफी कम बारिश हो रही है.

तीन से नौ सितंबर के बीच गुजरे सप्‍ताह में 56 मीमी की बजाय केवल 16.7 एमएम बारिश ही रिकार्ड की गई, जो औसत से लगभग 70 फीसद कम है. हालांकि अब तक की पूरी मानसून अवधि में करीब 10 फीसद अधिक बारिश हुई है. अभी प्रदेश में मानसून बेहद कमजोर स्थिति में है। मानसून की ट्रफ लाइन फिलहाल राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ एवं उड़ीसा होते हुए बंगाल की खाड़ी तक जा रही है. इन इलाकों में अभी अच्‍छी बारिश हो रही है. अगले कुछ दिनों में मानसून की ट्रफ लाइन के और दक्षिण की तरफ शिफ्ट होने की उम्‍मीद है. इसी तरह धीरे-धीरे मानसून खत्‍म भी हो जाएगा.

HTML Code here
;

-sponsered-

;
HTML Code here

-sponsored-

Comments are closed.