By, Shrikant Pratyush
News 24X7 Hour

कई बड़ी बीमारियों से छुटकारा दिलाने में मददगार हैं अमरूद और सेब

Above Post Content

- sponsored -

किसी भी रोग या बीमारी से बचने के लिए स्वास्थ्य के बारे में जानकारी होना बेहद जरूरी होता है। आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी के कारण लोग अपनी सेहत के ऊपर बिल्कुल भी ध्यान नहीं दे पा रहे हैं। जिसके कारण वह बीमारियों से घिर जाते हैं।

Below Featured Image

-sponsored-

कई बड़ी बीमारियों से छुटकारा दिलाने में मददगार हैं अमरूद और सेब

सिटी पोस्ट लाइव : किसी भी रोग या बीमारी से बचने के लिए स्वास्थ्य के बारे में जानकारी होना बेहद जरूरी होता है। आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी के कारण लोग अपनी सेहत के ऊपर बिल्कुल भी ध्यान नहीं दे पा रहे हैं। जिसके कारण वह बीमारियों से घिर जाते हैं। लेकिन अगर आप 2 फलों का सेवन नियमित रूप से करते है। तो आपका कई सारी बीमारियों से निजात पा सकते है। इतना ही नही आप इन फलों का सेवन करके कैंसर जैसी बड़ी बीमारियों से भी निजात पा सकते है। तो आइए आज हम आपको बताते हैं इन फलों से मिलने वाले बेहतरीन फायदों के बारे में। आपको बता दें कि सेब और अमरूद को रोगियों का फल कहा जाता है। इन फलों के अंदर कई सारे ऐसे गुण पाए जाते है। जो रोगियों को ताकत देने का काम करते हैं।

अगर आप नियमित रूप से सेब का सेवन करते है। तो आप कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से भी छुटकारा पा सकते हैं। जनरल ऑफ फूड केमिस्ट्री की रिपोर्ट के मुताबिक, सेब के छिलकों के अंदर कैंसर जैसी बड़ी बीमारियों से निपटने के गुण पाए जाते है।

मोलेक्युलर न्युट्रिशन एंड फूड रिसर्च प्रकाशित एक सर्वे के मुताबिक, सेब की मदद से महिलाओं के स्तन कैंसर को काबू करने वाले परिणाम प्राप्त हुए है। जर्नल ऑफ कॉम्प्लेमेंट्री एंड इंटीग्रेटिव मेडिसिन में प्रकाशित एक रिपोर्ट में इस बात को बताया गया है कि अमरूद के साथ-साथ अमरूद की पत्तियां भी आपकी सेहत के लिए बेहद लाभकारी होती है।

कैंसर प्रिवेशन रिसर्च जनरल के मुताबिक, अमरूद कैंसर की कोशिकाओं को खत्म करने के लिए फायदेमंद होता है। इतना ही नहीं इस रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि अमरूद ब्रेन ट्यूमर से भी आपको निजात दिलाता हैं। जिन लोगों को मसूड़ों से खून आना या दांतों में पीलापन या दांतों में दर्द की शिकायत होती है।उनके लिए अमरूद का सेवन करना बेहद लाभदायक होता है। इतना ही नहीं वैज्ञानिकों ने भी अमरूद और सेब खाने की सलाह दी है

-sponsered-

-sponsored-

Comments are closed.