City Post Live
NEWS 24x7

उफनती नदियों के सैलाब में डूबे बिहार के कई गाँव.

जिले, पश्चिम चंपारण में 600 घरों में घुसा गंडक का पा

-sponsored-

-sponsored-

- Sponsored -

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार में लगातार हो रही बारिश से गंगा और कोसी नदी सहित गंडक, बागमती व कमला बलान का जलस्तर तेजी से बढ़ने लगा है.प्रदेश में बाढ़ की आशंका बढ़ती जा रही है. पश्चिम चंपारण, दरभंगा, मोतिहारी, शिवहर, सीतामढ़ी, मुंगेर, खगड़िया व गोपालगंज जिले के कई गांवों के लोग ऊंची जगहों पर शरण लिए हुए हैं.पटना में गंगा का जलस्तर खतरे के निशान से मात्र छह सेंटीमीटर नीचे है. बीते 24 घंटों में गंगा नदी का जलस्तर 21 सेंटीमीटर बढ़ गया है. केंद्रीय जल आयोग के अनुसार पटना जिले के मनेर, दानापुर, दीघा, गांधी घाट, फतुहा और हाथीदह में भी गंगा का जलस्तर बढ़ रहा है.

 

बिहार के  मधुबनी जिले के मधवापुर के विशनपुर में अधवारा समूह की धौंस नदी का जलस्तर बढ़ने से उस पर बना बांस का बना एक पुल बह गया है. करीब 2000 हजार की आबादी के लिए यह पुल आवागमन का सहारा था.कमला बलान के जलस्तर में कमी आने लगी है.नदी झंझारपुर में लाल निशान 50 से 50.25 मीटर पर बह रही थी. समस्तीपुर में गंगा खतरे के निशान 45.50 मीटर से 45.65 पर पहुंच गई है. बागमती का जलस्तर बढ़ रहा है.

 

पश्चिम चंपारण में गंडक में कटाव जारी है. नौतन दियारे के पांच गांवों के करीब छह सौ घरों में पानी घुस गया है. दरभंगा के घनश्यामपुर व कुशेश्वरस्थान पूर्वी प्रखंड क्षेत्र में कमला के जलस्तर में वृद्धि हुई है.घनश्यामपुर के लगमा जमुरीडीह, लगमा मुसहरी,बाउर गांव, गिद्धहा टोला, नवटोलिया, भरसाहा आदिक गांवों में बाढ़ का पानी फैल गया है. इन गांवों की सड़कों पर तीन से चार फीट पानी बह रहा है.करीब 10 हजार की आबादी प्रभावित है.

 

शिवहर में बागमती लाल निशान से ऊपर बह रही है.। नए इलाकों में बाढ़ का पानी फैल रहा है. बेलवा डैम सुरक्षा तटबंध में रिसाव जारी है.सड़क पर पानी आने से शिवहर-पूर्वी चंपारण, पिपराही-जिहुली, तरियानी और बेलसंड के बीच आवागमन बाधित है.पूर्वी चंपारण में बागमती खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. मधेपुरा में कोसी व उसकी सहायक नदियों का पानी बढ़ गया है. खगड़िया के बलतारा में कोसी खतरे के निशान से 37 सेंटीमीटर ऊपर बह रही है. लखीसराय में गंगा का जलस्तर बढ़ने से निचले इलाकों में पानी फैल गया है.मुंगेर में पिछले तीन दिनों में गंगा का जलस्तर डेढ़ मीटर बढ़ गया है. अररिया में परमान और बकरा नदियों का जलस्तर लगातार कम हो रहा है.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.