By, Shrikant Pratyush
News 24X7 Hour

आज PM मोदी करेंगे कोसी रेल महासेतु का उदघाटन, 86 साल बाद दौड़ेगी ट्रेन.

;

- sponsored -

[pro_ad_display_adzone id="49226"]

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव : प्रधानमंत्री नरेंन्द्र मोदी 18 सितंबर को कोशी रेल पुल का उदघाटन करेगें. इस पुल के चालू होने करीब 86 वर्षों से कोसी नदी के  कारण दो हिस्सों में बंटा कोशी क्षेत्र एक हो जाएगा. इसके उद्धाटन के बाद से ही कोसी रेल महासेतु (Kosi Rail Mahasetu) पर ट्रेनों का परिचालन शुरू हो जाएगा. गौरतलब है  कि साल 2003 में अटल बिहारी वाजपेयी ने इस पुल की नींव रखी थी, जिसमें कोसी महासेतु को ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर योजना (East-West Corridor Scheme) के तहत सड़क मार्ग से जोड़ना भी शामिल था.

प्रधानमंत्री मोदी दोपहर 12:00 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोसी नदी पर बने रेल महासेतु को राष्ट्र को समर्पित करेंगे. इसके साथ ही पीएम मोदी बिहार से जुड़ी अन्य विभिन्न रेल परियोजनाओं की भी शुरुआत करेंगे. इनमें सुपौल से रायगढ़ का अमान परिवर्तित रेल लाइन, सरायगढ़-आसनपुर-कुपहा नई रेल लाइन, हाजीपुर-वैशाली नई रेल लाइन इस्लामपुर-नटेश्वर नई रेल लाइन, किउल नदी पर बने नए रेल पुल एवं किउल-लखीसराय इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव शेड (बरौनी) को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे. करनौती-बख्तियारपुर लिंक बाईपास एवं बख्तियारपुर लिंक-बाढ़ तीसरी लाइन को भी राष्ट्र को सौंपेंगे.

नव विद्युतीकृत मुजफ्फरपुर-सीतामढ़ी, समस्तीपुर-दरभंगा-जयनगर, समस्तीपुर-खगड़िया, शिवनारायणपुर-भागलपुर रेल खंड का उद्घाटन तथा रेल यात्री सेवा के विभिन्न योजनाओं का शुभारंभ करेंगे. वहीं, हाजीपुर-वैशाली नयी सवारी गाड़ी और कटिहार-न्यू जलपाईगुड़ी रेलखंड पर इलेक्ट्रिक ट्रेन को हरी झंडी को दिखाकर रवाना करेंगे.

इस अवसर पर राज्यपाल श्री फागू चौहान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार माननीय उपभोक्ता कार्य खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान एवं रेल मंत्री पीयूष गोयल रहेंगे. दोपहर बाद करीब 12:40 में प्रधानमंत्री मोदी का संबोधन होगा. कार्यक्रम के आरंभ में केंद्र की मोदी सरकार के 6 वर्षों के कार्यकाल में रेल के विकास को दर्शाती एक लघु फिल्म भी दिखाई जाएगी.

;

-sponsored-

Comments are closed.