By, Shrikant Pratyush
News 24X7 Hour

भूना हुआ चना बदल देगा आपका जीवन, दूर हो जायेगी असाध्य हर बीमारी

;

- sponsored -

-sponsored-

-sponsored-

भूना हुआ चना बदल देगा आपका जीवन, दूर हो जायेगी असाध्य हर बीमारी

सिटी पोस्ट लाइव : कुछ चीजें ऐसी होती हैं जो अमीर-गरीब सबके घर में उपलब्ध होती हैं. अगर इन चीजों का सही ढंग से इस्तेमाल किया जाए तो जीवन बदल सकता है. आज हम आपको एक ऐसी ही मामूली चीज के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके सेवन से आपका जीवन बदल जाएगा. हर बीमारी दूर हो जायेगी, मोटापा फटकेगा नहीं.आपने  भुने हुए चने जरुर खाए होगें. लेकिन क्या आपको पता है कि इसके रोजाना इस्तेमाल से आपके जीवन में चमत्कार आ सकता है?

बाजार में छिलके वाले और बिना छिलके दो तरह के चने मिलते हैं. कोशिश करें कि बिना छिलके वाले चने ही आप खाएं. चने के छिलके भी सेहत के लिए अच्छे होते हैं. भुने हुए चना के सेवन से पेट की कब्ज दूर होती है.भुने हुए चनों में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, नमी, कैल्शियम, आयरन और विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. लेकिन एक बात का ध्यान रखें –आपको रोजाना 50 से 60 ग्राम चनों का सेवन ही करना चाहिए.

Also Read
[pro_ad_display_adzone id="49171"]

-sponsored-

रोजाना नाश्ते में या दोपहर के खाने से पहले 50 ग्राम भुने हुए चने यदि आप खाते हैं तो इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा होता है. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने से आप बहुत से बीमारियों से तो बचते ही हैं, साथ ही इससे आपको मौसम बदलने पर अक्सर होने वाली शारीरिक परेशानियां भी नहीं होती.अगर आप या आपके परिवार में कोई मोटापे से ग्रस्त हैं तो भुने हुए चने खाना उनके लिए बहुत ही फायदेमंद रहेगा. रोजाना भुने हुए चने खाने से मोटापे की समस्या में राहत मिलती है. इसका सेवन शरीर से अतिरिक्त चर्बी को पिघलाने में मदद करता है.भुने हुए चनों के सेवन से पेशाब से जुड़ी बीमारियों से छुटकारा मिलता है. जिनको भी बार-बार पेशाब आने की समस्या हो उन्हें रोजाना गुड़ के साथ चने का सेवन करना चाहिए. आप देखेंगे कि इससे कुछ ही दिन में आराम मिलने लगेगा.

भुने हुए चने दूध के साथ खाने से स्पर्म का पतलापन दूर हो जाता है और वीर्य गाढ़ा होता है. यदि किसी पुरुष का वीर्य पतला है तो चना खाने से आराम मिलेगा. भुने चने को शहद के साथ खाने से नंपुसकता दूर हो जाती है और पुरुषत्व में वृद्धि होती है. भुने चने खाने से कुष्ठ रोग भी समाप्त हो जाता है.

कब्ज शरीर में कई बीमारियों का कारण होती है. कब्ज होने पर आप दिनभर आलस महसूस करते हैं और परेशान रहते हैं. रोजाना चने खाने से कब्ज दूर जाएगा.पाचन शक्ति संतुलित होगी और दिमागी शक्ति बढ़ेगी. चने से खून साफ होता है जिससे त्वचा में निखार आता है. चने में फॉस्फोरस होता है जो हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ाता है और किडनी से एक्स्ट्रा साल्ट निकालता हैं.

मधुमेह के रोगियों को भुने हुए चने खाने से बहुत लाभ मिलता है. भुने हुए चना ग्लूकोज की मात्रा को सोख लेते है जिससे डायबिटीज रोग नियंत्रित हो जाता है. डायबिटीज रोगियों के प्रतिदिन भुना हुआ चना खाने से ब्लड शुगर का लेवल कम होता है. इसके अलावा भुने हुए चने को रात में सोते समय चबाकर गर्म दूध पीने से सांस नली के अनेक रोग दूर हो जाते हैं.

-sponsered-

;

-sponsored-

Comments are closed.