City Post Live
NEWS 24x7

बढ़ते कोरोना संक्रमण को लेकर जिला प्रशासन ने उठाए सख्त कदम

-sponsored-

- Sponsored -

-sponsored-

लोहरदगा:  उपायुक्त दिलीप कुमार टोप्पो की अध्यक्षता में सोमवार को कोविड-19 के प्रसार को रोकने, बचाव, रोकथाम, समुचित नियंत्रण के लिए कोविड-19 जांच के पुनरीक्षित लक्ष्य निर्धारण, उचित नमूना संग्रह तथा सघन निगरानी करने से संबंधित बैठक आयोजित हुई। बैठक में विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा की गई व दिशा-निदेश दिये गये।

बैठक में उपायुक्त द्वारा स्वास्थ्य विभाग को प्रतिदिन 2500 कोविड जांच के लिए नमूना इकट्ठा किये जाने का निदेश दिया गया। इसमें आरएटी माध्यम से 1000 और आरटीपीसीआर माध्यम से 1500 नमूना इकट्ठा किया जाना है। ट्रू-नेट किट का उपयोग कोविड-19 जांच के इमरजेंसी केस, डेथ केस में किया जाय, जिन लोगों का आरएटी नमूना जांच का परिणाम पॉजिटिव आयेगाउनका आरटीपीसीआर नमूना को लेकर आइएलएस, भुवनेश्वर भेजे जाने का निदेश दिया गया।सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों को कोविड-19 जांच हेतु पंचायत स्तर पर एक-एक स्टैटिक आरएटी बूथ तैयार किये जाने का निदेश दिया गया। उपायुक्त ने कहा कि लक्ष्य के अनुरूप जांच में गति लायी जाय।

ओमिक्रोन प्रभावित दूसरे देशों या अन्य राज्यों यथा महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, केरल, दिल्ली, कर्नाटक आदि से जिले में आए हुए व्यक्तियों तथा उनके संपर्क में आये हुए व्यक्तियों की ट्रेवल हिस्ट्री, कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग तथा लक्षण के आधार पर उनका कोविड-19 की जांच हेतु नमूना एकत्रित किया जाय। जो व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाये जाते हैं उनके 30 संभावित कॉन्टैक्ट की पहचान कर उनकी तत्काल जांच सुनिश्चित की जाय। होम आइसोलेशन के अतिरिक्त अन्य आइसोलेशन सेंटर भी विकसित किये जाायें। प्रत्येक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में मरीजों के लिए बेड तैयार कर लिया जाय। आवश्यकतानुसार कन्टेंन्मेंट  कन्टेन्मेंट जोन विकसित किये जायें।

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.