बिहार में बढ़ रहा है कोरोना का संक्रमण, 7 नए संक्रमित मिले.

बिहार में पॉजिटिव मरीजों की संख्या हुई 45, जिनोम सीक्वेंसिंग के लिए IGIMS भेजे गए सैंपल .

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार में भी कोरोना का खतरा बढ़ता जा रहा है. कोरोना के मामले सबसे ज्यादा राजधानी पटना से सामने आ रहे हैं. मंगलवार को कोरोना के कुल 7 नए मामले सामने आए. सभी के सैंपल को जिनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं.बिहार में कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या 45 हो गई है.पटना जिले में कुल 32 एक्टिव मरीज हैं. इंदिरा गाँधी आयुर्विज्ञान केंद्र के डॉ मनीष मंडल के अनुसार यह नया वैरिएंट मधुमेह, बीपी, किडनी और हार्ट के मरीजों को गंभीर रूप से परेशान कर सकता है.

यह वैरिएंट गले से नीचे जल्दी नहीं उतरता है और शरीर को अधिक डैमेज नहीं करता है. लेकिन सर्दी, जुकाम, गले की खराश, हल्का फीवर, बदन दर्द जैसे लक्षण 6 दिन से 15 दिन तक रह सकते हैं. सभी लक्षण खत्म होने में महीने भर का समय लग सकता है.प्रदेश में संक्रमण के बढ़ते मामले को देखते हुए पॉजिटिव सैंपल की रैंडम जिनोम सीक्वेंसिंग की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. आईजीआईएमएस में रविवार को दो वैरिएंट का जिनोम सीक्वेंसिंग किया गया था.इसमें एक वैरिएंट ओमीक्रॉन का पुराना वेरिएंट्स BA.2 डिटेक्ट हुआ, जबकि नवादा जिले की एक महिला के सैंपल में नया वैरिएंट XBB.1.16 डिटेक्ट हुआ था.

अस्पताल में सरकार के दिशा निर्देशानुसार माइक के माध्यम से लोगों को अस्पताल परिसर के अंदर मास्क पहनकर रहने की अपील की जा रही है. अस्पताल की सभी स्टाफ मास्क पहनकर ड्यूटी कर रहे हैं. हैंड हाइजीन और सैनिटाइजेशन का ख्याल रखना है.डॉक्टर मनीष मंडल ने कहा कि अगर किसी को गले की खराश, सर्दी जुकाम की शिकायत है तो नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाएं और चिकित्सक परामर्श लें। यदि कोई इंफेक्शन महसूस हो रहा है तो लक्षण खत्म होने तक 3 से 5 दिनों के लिए खुद को आइसोलेट कर ले.

पटना के डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह ने सिविल सर्जन को निर्देश दिया है कि कोरोना को दृष्टिगत रखते हुए सभी पीएसए ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट और ऑक्सीजन से जुड़े हुए तमाम उपकरण उपस्कर को क्रियाशील अवस्था में रखा जाए.सभी अस्पताल प्रबंधक और आईटीआई टेक्निशियन के पास संबंधित एजेंसी के इंजीनियर का मोबाइल नंबर है. कहीं भी तकनीकी गड़बड़ी होने पर इंजीनियर को तुरंत सूचित किया जाए और उसकी सूचना ज़िला एवं राज्य स्वास्थ्य समिति को भी दी जाए.

corona danger