पटना में खुलेंगे ताज-रेडिसन के 3 फाइव स्टार होटल.

सिटी पोस्ट लाइव :बिहार की राजधानी पटना में  तीन  पांच सितारा (फाइव स्टार) होटल बनाए जायेगें. इसको लेकर पर्यटन विभाग ने पहल शुरू कर दी है.पर्यटन विभाग के अनुसार  देश के बड़े होटल समूहों ने इसमें दिलचस्पी भी दिखाई है.होटल ताज, रेडिसन, मे-फेयर, चाणक्या, इंटरग्लोब और अंबुजा जैसे होटल समूहों ने पर्यटन विभाग के सचिव व अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की है, जिसमें कई मुद्दों पर चर्चा हुई.बैठक में होटल समूहों ने लीज अवधि बढ़ाने समेत कई सुझाव भी दिए हैं, जिसे विभाग ने राज्य सरकार तक पहुंचाने का आश्वासन दिया है.

राजधानी में गांधी मैदान के पास बांकीपुर बस पड़ाव की जमीन पर, आयकर गोलंबर के पास पुराने होटल पाटलिपुत्र अशोक की जमीन पर और आर ब्लॉक के पास सुल्तान पैलेस की जगह पांच सितारा होटल बनाए जाने का प्रस्ताव है. इसको लेकर राज्य कैबिनेट से भी सहमति मिल चुकी है.होटल पाटलिपुत्र अशोक की जगह 100 कमरों का जबकि बांकीपुर बस पड़ाव और सुल्तान पैलेस की जगह 500-500 कमरों का पांच सितारा होटल बनाया जाना है.

प्रस्ताव के अनुसार, लीज पर बड़े होटल समूहों को पांच सितारा होटल निर्माण और संचालन की जिम्मेदारी दी जाएगी। अभी तक लीज अवधि 45 वर्ष निर्धारित की गई है.यानी होटल निर्माण करने वाले समूह को 45 साल तक होटल संचालन का अधिकार दिया जाएगा. मामला यहीं फंस रहा है.पांच सितारा होटल निर्माण में आने वाली लागत को देखते हुए बड़े समूह लीज अवधि को दोगुना कर करीब 90 साल करने की मांग कर रहे हैं. विभाग ने होटल समूहों की मांग को नोट कर लिया है, जिसे राज्य सरकार के पास भेजा जाएगा. सरकार अपने स्तर से सुझावों पर मंथन कर नया प्रस्ताव तैयार कर सकती है.

Five Star Hotel in Patna