4 लाख नियोजित शिक्षकों को मिल सकता है बड़ा तोहफा.

सिटी पोस्ट लाइव : आज बुधवार को  पटना में कैबिनेट की बैठक होगी.सूत्रों के अनुसार  इस बैठक में कई अहम फैसले लिए जा सकते हैं. बैठक में विशिष्ट शिक्षक नियमावली पर मुहर लग सकती है. इसका ड्राफ्ट फाइनल रूप से तैयार कर लिया गया है. कैबिनेट की मुहर लगने के बाद सक्षमता परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. इसी के साथ नीतीश सरकार राज्य सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (Bihar DA Hike) भी 4 प्रतिशत तक बढ़ा सकती है.

गौरतलब है  कि राज्य में तकरीबन 4 लाख नियोजित शिक्षक हैं. अब इन शिक्षकों के पास राज्यकर्मी का दर्जा पाने का अच्छा मौका है. सक्षमता परीक्षा पास करने के बाद इन्हें राज्यकर्मी का दर्जा मिल जाएगा. सक्षमता परीक्षा पास करने के लिए अभ्यर्थियों को तीन मौके मिलेंगे.जिन शिक्षकों ने बीपीएससी परीक्षा पास की है, उन्हें सक्षमता परीक्षा नहीं देनी होगी. वह सीधे ही राज्यकर्मी बन जाएंगे.

सक्षमता परीक्षा पास करने वाले नियोजित शिक्षकों को विशिष्ट शिक्षक कहे जाने की बात नियमावली में है, जिस शब्द को हटाने को लेकर बड़ी संख्या में सुझाव विभाग को प्राप्त हुए हैं. विशिष्ठ शब्द को हटाने पर विभाग विचार किया जा रहा है.परीक्षा पास करने वाले शिक्षकों का संवर्ग जिला स्तरीय होगा.  बिहार लोक सेवा आयोग से सफल हुए नियोजित शिक्षक और अपने पुराने स्कूल में ही रहना चाहते हैं तो उन्हें सक्षमता परीक्षा देने की जरूरत नहीं होगी.

Bihar Cabinet Meeting