अमित शाह-नीतीश की होगी आज पटना में मुलाकात.

पटना में अंतरराष्ट्रीय सीमा सुरक्षा समेत इन मुद्दों पर होगी चर्चा, विशेष दर्जा की मांग करेगें नीतीश कुमार.

सिटी पोस्ट लाइव : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में आज पटना में पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की 26वीं बैठक होने जा रही है.आज रविवार को होने वाली इस  26वीं बैठक में बंगाल, ओडिशा और झारखंड के मुख्यमंत्री शामिल नहीं होंगे. मेजबान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार करेगें. पूर्वी राज्यों के साझा विकास के लिए होने वाली यह अहम बैठक मुख्यमंत्री सचिवालय स्थित संवाद कक्ष में होगी.

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की जगह बंगाल की वित्त राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) चंद्रिमा भट्टाचार्य, झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की जगह वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव बैठक में शामिल होंगे.ओडिशा के नवीन पटनायक की जगह प्रतिनिधि मंत्री के बैठक में शामिल होने की सूचना है. केंद्र सरकार के अलावा बिहार, बंगाल, ओडिशा और झारखंड के मुख्य सचिव व अन्य अधिकारियों का दल भी बैठक में शामिल होगा.

बैठक में हिस्सा लेने के लिए अमित शाह दोपहर करीब एक बजे पटना एयरपोर्ट पहुंचेंगे. इसको लेकर सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं. पड़ोसी राज्यों के प्रतिनिधि मंत्री भी रविवार को पटना पहुंचेंगे. बैठक के लिए अधिकारियों के पहुंचने का सिलसिला शुक्रवार से शुरू हो गया है. बैठक का आयोजन गृह मंत्रालय के तहत अंतर-राज्य परिषद सचिवालय द्वारा बिहार सरकार के सहयोग से किया जा रहा है. पिछले साल 25वीं बैठक कोलकाता में हुई थी. इस बार की बैठक में बिहार सरकार विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग रख सकती है.

इस बैठक में नेपाल में प्रस्तावित कोसी हाई डैम का मुद्दा भी उठाया जाएगा. केंद्र सरकार पूर्वी राज्यों से लगी अंतरराष्ट्रीय सीमा सुरक्षा पर भी चर्चा करेगा. बिहार और झारखंड बंटवारे के बाद से चल रहे पेंशन विवाद का मुद्दा भी एजेंडे में शामिल होने की चर्चा है. सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में आने वाली कठिनाइयों, ग्रामीण इलाकों में बैंकिंग व्यवस्था, त्वरित जांच एवं फास्ट ट्रैक कोर्ट आदि विषयों पर भी विमर्श होने की संभावना है.

amit shah