आज से लगेगा कोरोना का टीका, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू.

सिटी पोस्ट लाइव : कोरोना के नए सब वैरियंट जेएन-1 के संक्रमण की रोकथाम के लिए आज सोमवार से टीकाकरण शुरू हो रहा है. गर्दनीबाग हास्पिटल के  जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी के कार्यालय में टीकाकरण किया जाएगा.जिले को 12 वर्ष से अधिक उम्र के किशोरों व किसी भी उम्र के लोगों को बूस्टर डोज देने के लिए कार्बोवैक्स वैक्सीन की पांच हजार डोज उपलब्ध कराई गई हैं. वैक्सीन खराब नहीं हो, इसके लिए लोगों से ऑनलाइन पंजीयन कराकर आने को कहा गया है. जिले में 30 प्रतिशत लोगों ने ही कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज ली है.

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डा. एसपी विनायक के अनुसार  एक वायल में 20 डोज हैं. ऐसे में वैक्सीन खराब नहीं हो, इसके लिए कोविन पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीयन करा स्लाट बुक किया जा सकता है. 20 लोगों के एकत्र होते ही टीकाकरण शुरू कर दिया जाएगा. एक वायल को अधिकतम चार घंटे में खत्म करना होता है. कोविन डॉट जीओवी डॉट इन वेबसाइट पर मोबाइल नंबर व अन्य विवरण भरते ही स्लाट बुक हो जाएगा.

विशेषज्ञों के अनुसार, कोरोना वायरस के ओमिक्रोन स्ट्रेन का सब वैरियंट जेएन-1 तेजी से फैलता है. बहुत अधिक गंभीर लक्षण नहीं उभरते, लेकिन कैंसर-हृदय व किडनी रोग, अस्थमा-श्वास रोग, हाइपरटेंशन-मधुमेह पीड़ित जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है, उनमें यह घातक हो सकता है.इसके अलावा स्कूल जाने वाले बच्चों में भी गंभीर लक्षण उभर सकते हैं. इसे देखते हुए एहतियातन कार्बोवैक्स वैक्सीन लेने से उनमें गंभीर लक्षण उभरने की आशंका कम होगी.किसी भी वैक्सीन की दो डोज ले चुके लोगों को बूस्टर डोज या 12 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों को पहली व दूसरी डोज के रूप में टीका दिया जाएगा.

Coronavirus