बांग्लादेश में भूकंप, कांपी बिहार की धरती.

सिमांचल में भूकंप के झटके, हिल गई किशनगंज जिले की धरती, नहीं हुआ जानमाल का कोई नुकशान.

सिटी पोस्ट लाइव :शुक्रवार को बंगला देश में भूकंप के तेज झटके आये. भूकंप का केंद्र बांग्लादेश रहा लेकिन इसने  बिहार के किशनगंज को भी हिला दिया.  इसका असर पश्चिम बंगाल के सिल्लीगुड़ी सहित बिहार के किशनगंज जिले में भी महसूस किया गया. जानकारी के अनुसार सुबह 9.05 बजे भारत और बांग्लादेश में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पैमाने पर 5.6 मापी गई.

 भूकंप की तीव्रता इतनी अधिक थी कि जो देश के कई हिस्से में महसूस किए गए. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार  भूकंप 10 किलोमीटर की गहराई में आया, जिसका अक्षांश 34.44 और लंबाई 77.36 है.किशनगंज इलाके में भूकंप का झटका महसूस करने के बाद लोग अपने घरों और बिल्डिंग से बाहर निकल आए. फिर से भूकंप आने की आशंका के कारण लोग काफी देर तक अपने घरों के बाहर इंतज़ार करते रहे. लेकिन तीव्रता कम रहने के कारण कई लोगों को भूकंप का एहसास नहीं हो पाया. बाद में लोगों को इसकी जानकारी मिली. भूकंप से किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं है.।

इससे पहले 3 नवंबर को भी पटना समेत बिहार के कई जिलों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए थे. उस दिन रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.4 मापी गई है. ये भूकंप जमीन के 10 किलोमीटर नीचे आया था. बिहार के नेपाल से सटे होने के कारण इन सीमावर्ती जिलों में लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किए थे.मौसम विभाग के अनुसार अगले दो तीन दिनों के अंदर देश के कई हिस्सों में तूफ़ान आने वाला है.

Earthquake in Bihar