शिक्षक की एक सीट पर पांच-पांच दावेदार.

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार लोक सेवा आयोग के दुसरे चरण के शिक्षकों के  नियुक्ति के लिए   माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालयों की परीक्षा में शामिल होने के लिए पंजीयन व शुल्क जमा करने की तारीख  समाप्त हो चुकी है.  बीपीएससी के अनुसार  आवेदन के लिए दो प्रक्रिया पूरी करनी अनिवार्य है.जिन अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन व शुल्क जमा की प्रक्रिया पूरी की है वही, 25 नवंबर तक आवेदन कर सकते हैं. जिन्होंने रजिस्ट्रेशन कर शुल्क जमा नहीं किया है, उनका रजिस्ट्रेशन स्वत: रद्द हो जाएगा.तीनों श्रेणी के विद्यालयों की 1 लाख 12 हजार सीटों के लिए 5 लाख 79 हजार 64 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन किया है. इसमें से पांच लाख 72 हजार 636 ने ही शुल्क जमा किया.  मध्य, माध्यमिक व उच्च माध्यमिक की एक सीट के लिए पांच अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन किया है. एक सीट के लिए पांच दावेदार हैं.

 

सचिव सह परीक्षा नियंत्रक रविभूषण ने बताया कि 18 से 20 नवंबर की सुबह तक सर्वर मेंटेनेंस के कारण विद्यालय अध्यापक के लिए आनलाइन आवेदन और 32वीं न्यायिक सेवा मुख्य परीक्षा का प्रवेश पत्र डाउनलोड नहीं हो रहा था.अब रजिस्ट्रेशन व शुल्क जमा करने वाले शिक्षक अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं. 32वीं न्यायिक सेवा मुख्य परीक्षा का प्रवेश पत्र भी डाउनलोड हो  रहा है. दो दिनों तक चले मेंटेनेंस वर्क के विरुद्ध आवेदन की तिथि में किसी तरह के विस्तार के इंतजार में अभ्यर्थी नहीं रहें. आवेदन की तिथि में विस्तार नहीं किया जाएगा.

 

परीक्षा सात से 10 दिसंबर तक विभिन्न पालियों में संभावित है. बीपीएससी पहले चरण की शिक्षक नियुक्ति में प्राथमिक की रिक्त नौ हजार 431 सीटों के लिए रजिस्ट्रेशन, शुल्क व आवेदन 25 नवंबर तक स्वीकार करेगा. अब सिर्फ प्राथमिक के लिए आवेदन नए सिरे से स्वीकार किए जा रहे हैं.

Bihar Teacher Recruitment Phase 2