बिहार में बर्फीली पछुआ हवा, शीतलहर का अलर्ट जारी.

बिहार में पिछले कई दिनों से लगातार चल रही है ठंडी पछुवा एवं उत्तर-पछुवा हवा, बढ़ी कनकनी. .

सिटी पोस्ट लाइव :  बिहार के मौसम में तेजी  से बड़ा बदलाव हो  रहा है. बिहार में पिछले कई दिनों से लगातार बर्फीली ठंडी पछुवा एवं उत्तर-पछुवा हवा चल रही है. अगले तीन दिनों के दौरान भी इसके 15-20 किमी प्रति घंटा की गती से जारी रहने का पूर्वानुमान है. जिसके प्रभाव से अधिकतम तापमान में 4-6° C की गिरावट होने और न्यूनतम तापमान के 10°C से कम रहने की सम्भावना है. आज  12 जनवरी से मकर संक्रांति तक कोल्ड डे यानी शीत लहर को लेकर अलर्ट जारी हुआ है. शीत लहर के दौरान बर्फीली ठंडी पछुवा एवं उत्तर-पछुवा हवा चलेगी. साथ ही तापमान में भी भारी गिरावट होने की संभावना है.

 बिहार वासियों को मकर संक्रांति तक कड़ाके की ठंडी के लिए तैयार रहने की सलाह दी गई है. मौसम विज्ञान केन्द्र से प्राप्त जानकारी के मुताबिक आज सुबह से ही उत्तरी भाग में घना कुहासा एवं छाया हुआ है.12 जनवरी से 15 जनवरी 2024 के दौरान बिहार राज्य के सीतामढ़ी, शिवहर, मुज़फ्फरपुर, वैशाली, समस्तीपुर, दरभंगा, मधुबनी, सहरसा, सुपौल, मधेपुरा, पूर्णिया, कटिहार, किशनगंज और अररिया में घना कुहासा के साथ शीतलहर जैसी स्थिति बनने वाली है. साथ ही शेष भागों में हल्के से मध्यम स्तर का कुहासा जारी रहेगा.

 शीतलहर के आलोक में आम जन खासकर बच्चे एवं बुजुर्गो को ठंड से बचने की जरुरत है. गर्म कपड़े पहनने और हमेशा गर्म पेय पदार्थ का सेवन करने की सलाह मौसम विभाग ने दी है. आज बिहार का अधिकतम तापमान 18 से 20 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 10 से 10 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है.

Cold Weather Alert