जीतन राम मांझी के ट्वीट से बिहार की राजनीति में हडकंप.

सिटी पोस्ट लाइव :हम पार्टी के सुप्रीमो जीतन राम मांझी ने बिहार में बड़े राजनीतिक उथल-पुथल का संकेत दिया है.जीतन राम मांझी दिल्ली में हैं.उन्होंने ट्वीट किया है –मैं दिल्ली में हूँ लेकिन बिहार की राजनीति पर बारीक नजर बनाए हुए हैं.अपने विधायकों को मैंने 25 जनवरी तक पटना में रहने के लिए कहा है.बिहार में जो कुछ भी होगा, बिहार के भले के लिए होगा”.जीतन राम मांझी के इस बयान के बाद नीतीश कुमार के NDA में जाने की अटकलें तेज हो गई हैं.इन अटकलों के बीच आज लालू यादव और तेजस्वी यादव अचानक मुख्यमंत्री आवास नीतीश कुमार से मिलने पहुँच गए.

सूत्रों के अनुसार JDU ने अभी अपने सभी विधायकों को पटना में बने रहने का निर्देश दिया है.ऐसे में जीतन राम मांझी के इस बयान के बाद नीतीश कुमार के अगले कदम को लेकर अटकलों का बाज़ार गर्म हो गया है.अब सबकी नजर 24 तारीख को कर्पूरी ठाकुर जयंती के मौके पर JDU की रैली पर टिकी है.इस रैली में नीतीश कुमार कोई बड़ा ऐलान कर सकते हैं.इस रैली में नीतीश कुमार बीजेपी पर निशाना साधते हैं या चुप्पी इसी से उनके अगले कदम का अंदाजा लग पायेगा.

एनडीए के घटक दलों के नेताओं के बयानों से भी नीतीश कुमार के NDA में आने के संकेत मिल रहे हैं. हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के नेता मांझी ने भी कहा है कि नीतीश कुमार के एनडीए में आने पर उन्हें कोई ऐतराज नहीं. लोजपा के पशुपति कुमार पारस भी यही चाहते हैं. चिराग पासवान ने भी  अपना रुख नर्म कर लिया है.अमित शाह के बयान को लेकर भी पहले से अटकलों का बाज़ार गर्म है.बीजेपी ने नीतीश कुमार की जगह अब लालू परिवार पर हमला तेज कर दिया है.

BIHAR POLITICSJitan Ram Manjhi