लालू यादव दे रहे हैं दही चूरा का भोज, सियासत गर्म.

सिटी पोस्ट लाइव :इस साल मकर संक्रांत का दिन बिहार की राजनीति के लिए बेहद ख़ास रहने वाला है.  राबड़ी देवी के आवास पर मकर संक्रांत के दिन दही चूरा के भोज का आयोजन किया गया जा रहा है. वर्षों बाद लालू प्रसाद मकर संक्रांत के दिन अपने परिवार के साथ पटना में हैं और उन्होंने एक बार फिर सभी राजनीतिक दलों को राबड़ी आवास पर दही-चूड़ा भोज में आमंत्रित करने का निर्णय लिया है. करीब छह वर्ष के बाद लालू प्रसाद राबड़ी आवास में सियासत का महाभोज देने जा रहे हैं.दही-चूड़ा का यह भोज दो दिनों तक चलेगा. पिछले वर्ष भी इस भोज की तैयारी थी, लेकिन पार्टी के वरिष्ठ नेता और लालू प्रसाद के पुराने मित्र शरद यादव के अकस्मात निधन के बाद भोज निरस्त हो गया था. इसके पूर्व कोरोना महामारी की वजह से दही-चूड़ा की राजनीति नहीं हो पाई थी.20 17 के बाद पहलीबार राबडी आवास पर दही चूरा भोज का आयोजन हो रहा है.इस भोज के बहाने सियासत साधने की परंपरा रही है.

लालू प्रसाद  तमाम सहयोगी दलों के साथ ही अन्य पार्टियों को भी दही-चूड़ा के महाभोज में आमंत्रित करने का निर्णय लिया है. सूत्र बता रहे हैं कि आयोजन की तैयारियों की जिम्मेदारी पार्टी के वरिष्ठ नेता, प्रदेश के उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव और राज्यसभा सांसद डा. मीसा भारती को सौंपी गई है. पार्टी के वरिष्ठ नेताओं को भी आयोजन की तैयारियों को लेकर कई महती जिम्मेदारियां दी गई हैं.दही-चूड़ा के भोज के लिए बढ़िया मलाईदार दही की व्यवस्था करने की जिम्मेदारी पार्टी के नेता और मंत्री रामानंद यादव और और सुरेंद्र यादव को सौंपी गई है. भागलपुर से कतरनी चूड़ा मंगाया जा रहा है. दोनों दिन चलने वाले भोज के लिए पार्टी की ओर से राजद के सभी नेता-कार्यकर्ताओं के साथ ही कांग्रेस, वामदलों व अन्य पार्टियों को भी आमंत्रण पत्र भेजा जा रहा है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को लालू प्रसाद स्वयं फोन करेंगे और दावत में शामिल होने का निमंत्रण देंगे. भोज दोपहर 11 बजे से प्रारंभ होगा जो शाम तक चलेगा. भोज के दौरान स्वयं लालू प्रसाद और उनकी पत्नी पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी आने वाले नेताओं को अपने हाथों से दही-चूड़ा, तिलकुट और आलू की भुजिया परोसेंगे.पार्टी सूत्रों की मानें तो दही चूड़ा भोज के बाद राजद बिहार लोकसभा की 40 सीटों पर सहयोगी दलों के साथ विचार-विमर्श करने के लिए तिथि निर्धारित करेंगे और सीटों के तालमेल को लेकर अन्य दलों की राय जानेंगे और राजद का निर्णय भी सुनाएंगे. बहरहाल छह वर्ष बाद राबड़ी आवास में होने वाली खिचड़ी और दही चूड़ा दावत को लेकर पार्टी में उत्साह है और लोगों बेसब्री से उस दावत में शामिल होने का इंतजार भी कर रहे हैं.

LALU YADAV