बिहार में बन रहे अब बारिश के आसार.

 

सिटी पोस्ट लाइव : इस साल  नवंबर महीने में बिहार के लोगों को ठंड का अहसाश नहीं हुआ. नवंबर में उच्चतम तापमान सामान्य से दो से चार डिग्री और न्यूनतम तापमान सामान्य से दो से सात डिग्री अधिक  रहा, कार्तिक में  ठंड शुरू नहीं हो सका. पहले नवंबर में दो पश्चिमी विक्षोभ आते थे. इस बार एक भी नहीं आया. लिहाजा ठंडी हवाएं नहीं चल सकी.बंगाल की खाड़ी में निम्न दाब की वजह से नमी युक्त पुरवइया प्रभावी रहा. पुरवइया हवा पछुआ की तुलना में अधिक गर्म होती है. यही वजह है कि ठंड में इजाफा नहीं हो पा रहा है.

मौसम विज्ञान केन्द्र के मुताबिक राज्य के दक्षिण-पश्चिम एवं दक्षिण-मध्य तथा सीवान, गोपालगंज, सारण, वैशाली, समस्तीपुर, खगड़िया, मुज़फ्फरपुर, सहरसा जिलों के एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश का आसार है. सुबह के समय में राज्य के दक्षिण-पश्चिम एवं दक्षिण-मध्य भाग के एक या दो स्थानों में हल्के से मध्यम स्तर का कुहासा एवं राज्य के अधिकांश भागों में सुबह के समय हल्के स्तर का कुहासा या धुंध छाए रहने का पूर्वानुमान है.फिलहाल अगले 3 दिनों के दौरान राज्य के न्यूनतम तापमान में कोई विशेष परिवर्तन की संभावना नही है. आज तापमान की बात करें तो बिहार का अधिकतम तापमान 28 से 30 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 16 से 18 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है.

बिहार का अधिकतम तापमान 32.2°C मोतिहारी में दर्ज किया गया. न्यूनतम तापमान 14.9°C बांका में दर्ज किया गया. राज्य का औसत अधिकतम तापमान 29.3°C और औसत न्यूनतम तापमान 16.9°C दर्ज हुआ. विगत 24 घंटों के दौरान प्रदेश के दक्षिण पश्चिम भाग के एक या दो स्थानों में हल्की वर्षा दर्ज की गई जबकि राज्य के शेष भाग आमतौर से शुष्क रहा. बारिश मुख्य रुप से रोहतास के डेहरी में 2.2 मिमी, कैमूर में 0.8 मिमी दर्ज हुआ.

BIHAR Weather Update