दूसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा आज से शुरू.

1,22,286 पदों पर होगी बहाली,8,41,835 अभ्यर्थी दे रहे हैं परीक्षा, जानें परीक्षा का क्या है गाईडलाइन .

 

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) द्वारा दूसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा के आयोजन की शुरुआत आज 7 दिसंबर से हो रही है.  दूसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा 15 दिसंबर चक चलेगी. दूसरे चरण की परीक्षा के जरिए 1,22,286 शिक्षकों की भर्ती होगी. इसके लिए कुल 8,41,835 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है. बीपीएससी की दूसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए पूरे बिहार में 555 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं.

बिहार लोक सेवा आयोग के चेयरमैन अतुल प्रसाद के अनुसार  परीक्षा केंद्र में अभ्यर्थियों को पेपर शुरू होने से ढाई घंटे पहले से प्रवेश मिलना शुरू हो जाएगा.  परीक्षा शुरू होने से एक घंटे पहले परीक्षा कक्ष बंद कर दिया जाएगा. सुबह 11 बजे से पहले हर साल में परीक्षा कक्ष में प्रवेश कर जाना होगा. इसके बाद एंट्री बंद हो जाएगी. परीक्षार्थियों को अपने साथ एडमिट कार्ड की एक एक्स्ट्रा कॉपी भी रखनी होगी.

परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड की एक एक्स्ट्रा कॉपी अपने साथ लेकर जानी होगी. परीक्षा के दौरान इस पर हस्ताक्षर करके वीक्षक को देना होगा.-ई एडमिट कार्ड का क्यूआर कोड स्कैनिंग, बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन, फेशियल रिकॉगनिशन और ओएमआर आंसर शीट के बार कोड का स्कैनिंग किया जाएगा.ऑनलाइन फॉर्म भरते समय लगाए गए फोटो पहचान पत्र की मूल कॉपी भी साथ रखनी होगी.-परीक्षा खत्म होने के बाद अभ्यर्थियों के सामने ही उनकी ओएमआर शीट परीक्षा कक्ष में ही सील की जाएगी. इसके बाद ही उन्हें परीक्षा कक्ष छोड़ने की अनुमति मिलेगी.
परीक्षार्थियों को परीक्षा कक्ष में मार्कर लेकर जाना माना है.-परीक्षा कक्ष में किसी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक गैजेट लेकर जाना मना है.

BPSC Teachers Recruitment