बिहार में 48 घंटे में हुआ दूसरा रेल हादसा.

रघुनाथपुर स्टेशन पर  जहां डिरेल हुई नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस वहीं पटरी से उतरा इंजन.

 

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार के बक्सर  जिले के रघुनाथपुर रेलवे स्टेशन के पास  नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस के बेपटरी होने के बाद अब सीवान जिले के रघुनाथपुर स्टेशन पर 48 घंटे में दूसरा रेल हादसा हो गया है. अब यहां इंजन पटरी से उतर गया. यह इंजन स्पेशल लाइन पर चल रहा था. हादसा उस वक्त हुआ जब यह इंजन नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस की बोगियों को लूप लाइन में ले जा रहा था. इस मामले को लेकर रेलवे के अधिकारियों ने चुप्पी साध ली है.

 

खबर के अनुसार दिल्‍ली के आनंद विहार टर्मिनल से चलकर उत्‍तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल होते हुए कामाख्‍या (असम) की ओर जाने वाली नॉर्थ ईस्‍ट सुपरफास्‍ट ट्रेन 11 अक्टूबर की रात रघुनाथपुर स्टेशन पर हादसे का शिकार हो गई थी. ट्रेन की 21 बोगियां पटरी से उतर गईं थीं. इस हादसे में 4 यात्रियों की मौत हो गई थी.इस हादसे में करीब 80 लोग घायल हो गये थे. इनमें से कई की हालत अभी भी गंभीर है. इस हादसे के बाद अफरा-तफरी मच गई थी. दूसरी ओर, इस ट्रेन हादसे में एक खास बात सामने आ रही है. बताया जा रहा है कि बोगियों के डिरेल होने से पहले एक जोरदार आवाज सुनाई दी थी. लोकोपायलट और गेटमेन ने तेज आवाज आने की पुष्टि की है. इसके बाद अब कयास लगाए जा रहे हैं कि दुर्घटना का पीछे कोई बाहर कारण हो सकता है.

रेलवे बोर्ड ने दुर्घटना के कारणों को जानने के लिए जांच के आदेश दिए हैं . अधिकारियों की टीम जांच में जुट गई है. जांच के दौरान रेलवे पटरियां कई जगहों पर टूटी हुई मिली बताई जा रही हैं. ऐसे में पटरियों से छेड़छाड़ की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता है. हालांकि, रेलवे के अधिकारी फिलहाल इस पर कुछ भी बोलने से बच रहे हैं. ऐसे में सबको जांच रिपोर्ट का इंतजार है कि क्या यह कोई साजिश है?

बक्सर रेल हादसे पर नीतीश कुमार ने कहा, घटना दुखद है . रात भर सब लोगों ने वहां काम किया है. चार की मौत हो चुकी है और हम लोग सबको मदद करने वाले हैं. मृतकों के परिवार वालों को चार-चार लाख रुपए का मुआवजा दिया जाएगा. घायलों को हम 50-50 हजार रुपए देंगे और उनके इलाज की समुचित व्यवस्था की गई है.

Bihar Train Accident