छठ पूजा के बाद लौटने के लिए विशेष ट्रेन.

 

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार में छठ पर्व काफी धूमधाम के साथ मनाया जता है. देश विदेश में रहने वाले लोग भी इस त्यौहार के दौरान अपने घर वापस आते हैं. छठ के पहले से ही ट्रेनों में भारी भीड़ देखने को मिल रही है. लोगों को ट्रेनों में चढ़ने की जगह नहीं मिल रही है, ट्रेनों में मारामारी है और लगातार इसकी तस्वीर भी सामने आते रहती है. अब छठ के बाद लोगों की वापसी का भी सिलसिला शुरू हो जाएगा . ऐसे में ट्रेनों में भारी भीड़ देखने को मिलेगी. इसे देखते हुए रेलवे ने एक बार फिर से लोगों की असुविधा दूर करने के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है.

हाजीपुर जोन के मुख्य संपर्क पदाधिकारी वीरेंद्र कुमार के अनुसार हावड़ा से पटना के बीच गाड़ी संख्या-02303 हावड़ा पटना स्पेशल ट्रेन का परिचालन किया जाएगा. गाड़ी संख्या-02304 पटना-हावड़ा स्पेशल ट्रेन के नाम से भी चलेगी. यह ट्रेन 5:30 बजे सुबह हावड़ा स्टेशन से प्रस्थान करेगी तथा दुर्गापुर, आसनसोल, जसीडीह, झाझा, जमुई, किउल, मोकामा के रास्ते पटना तक जाएगी. दोपहर बाद 1:50 बजे यह ट्रेन पटना पहुंचेगी तथा वापसी में गाड़ी संख्या-02304 पटना-हावड़ा स्पेशल के नाम से यह ट्रेन हावड़ा के लिए रवाना होगी. यह ट्रेन पटना से दोपहर बाद 2:40 बजे खुलेगी और रात्रि 11:00 बजे हावड़ा पहुंचेगी.

यह ट्रेन 22, 23, 26, 29 और 30 नवंबर को चलाई जाएगी. यह ट्रेन सुबह में हावड़ा से खुलेगी और दोपहर बाद तक पटना पहुंचेगी. जबकि दोपहर बाद पटना से खुलकर शाम को हावड़ा पहुंच जाएगी.जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि छठ के बाद ट्रेनों में लोगों के लौटने का सफर जारी होगा और उसी को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है. उन्होंने बताया कि किसी भी माध्यम से लोग इसकी टिकट बुक करासकते हैं. इसमें सामान्य, शयनयान तथा वातानुकूलित श्रेणी के कोच लगाए गए हैं.

spl trains